फोटो: दो वर्जन फोटो अवधेश के फोल्डर से और दो अन्य फोटो केके से प्राप्त करें

- वोटों की काउंटिंग होने तक खाद्यान्न व्यापार रहेगा प्रभावित

- गल्ला व्यापारी प्रशासन के प्रति जता रहे हैं आक्रोश

AGRA। आगरा-फीरोजाबाद रोड स्थित मंडी समिति में ईवीएम की सुरक्षा गल्ला व्यापारियों के लिए मुसीबत बन गई है। ख्ब् अप्रैल की रात से ही मंडी समिति में अनाज के ट्रक और लोडिंग टेम्पो का आवागमन प्रतिबंधित कर दिया गया है। इस कारण मंडी समिति में कारोबार करने वाले व्यापारियों में प्रशासन के प्रति आक्रोश पनप रहा है। व्यापारी कह रहे हैं कि उन्होंने कई तरह के चुनाव देखे हैं ख्009 के लोकसभा चुनाव और ख्0क्ख् के विधानसभा चुनाव के दौरान भी ईवीएम को मंडी समिति में ही जमा कराया गया था, उस समय ईवीएम की सुरक्षा व्यवस्था भी दुरुस्त थी, लेकिन इस प्रकार की परेशानी नहीं हुई थी। मंडी समिति में अनाज से लदे ट्रक और टेम्पो को प्रतिबंधित करने से मंडी में गल्ला नहीं पहुंच पा रहा है। मंडी समिति में गल्ले की आवक कम होने से महंगाई बढ़ने की संभावनाएं प्रबल होती जा रही हैं।

भ्भ् दुकानें कराई गईं खाली

जिला प्रशासन ने ईवीएम रखने के लिए विधानसभा वार स्ट्रांग रूम बनाए हैं। प्रशासन ने ईवीएम की सुरक्षा के मद्देनजर व्यापारियों की भ्भ् दुकानें खाली करवा लीं। दुकानों को खाली कराने के अलावा उनके परिसर में बेरीकेटिंग कर आवागमन को बंद कर दिया है।

क्भ्0 गल्ला व्यापारियों का रोजाना होता है आवागमन

मंडी समिति में तकरीबन फ्म्0 अनाज की दुकानें है,ं इसमें ए बी और सी श्रेणी की दुकानें हैं इसके चलते रोजाना तकरीबन क्भ्0 गल्ला व्यापारियों का मंडी में आवागमन होता है। अभी काउंटिंग में बहुत लम्बा समय है, जब तक बिजनेस बहुत प्रभावित हो जाएगा।

9 विधान सभाओं के लिए बनाए अलग स्ट्रांग रूम

मंडी समिति में आगरा जनपद की दोनों लोकसभा सीटों की 9 विधान सभाओं के लिए अलग-अलग स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं। इसमें आगरा नॉर्थ, आगरा साउथ, आगरा रूरल, आगरा कैंट, एत्मादपुर, फतेहपुरसीकरी, खेरागढ़, फतेहाबाद, बाह के लिए स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं, बेरीकेटिंग कर सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं।

' मंडी समिति में ऐसा नहीं है कि पहली बार ईवीएम जमा हुई हैं, हमने कई चुनाव देखें हैं लेकिन ऐसा पहले कभी नहीें हुआ, मंडी में बेरीकेटिंग होने के साथ-साथ आवागमन भी प्रतिबंधित कर दिया गया है, कै। प्रभांशु श्रीवास्तव के समय कोई परेशानी नहीं हुई। काउंटिंग के लिए अभी समय है, तब तक गल्ला व्यापार बहुत प्रभावित होगा.'

जयप्रकाश अग्रवाल, अध्यक्ष गल्ला व्यापार मंडी समिति

'मंडी समिति में सुरक्षा व्यवस्था अच्छी बात है, लेकिन सुरक्षा के नाम पर व्यापारियों का उत्पीड़न किया जा रहा है, बेरीकेटिंग लगाकर आवागमन प्रतिबंधित कर देने से गल्ला व्यापार प्रभावित हो रहा है.'

नरेश चन्द्र गोयल, मंत्री गल्ला व्यापार मंडी समिति आगरा

Posted By: Inextlive