- एक्स डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने उठाए कई सवाल

- कहा-लालू के साथ होने से बिहार में उद्यमिता को कैसे बढ़ावा मिलेगा

PATNA: बिहार में इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के दावे पर ऑपोजिशन ने सवाल उठाया है। एक्स डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि साढ़े नौ साल बाद जब सरकार का कार्यकाल महज छह माह बचा है, तब नीतीश कुमार को बिहार के युवा उद्यमियों की याद आई है।

हाथ मिलाने का होगा असर

युवा उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए तीन सस्यीय कमेटी बनाने का ऐलान किया जा रहा है। सुशील मोदी ने सवाल किया है कि जिस लालू प्रसाद के नाम से इंडस्ट्रियलिस्ट कांप उठते हैं उनसे हाथ मिलाने के बाद बिहार में उद्यमिता को कैसे बढ़ावा दिया जाएगा।

क्यों लौट गई कंपनियां?

सुशील मोदी ने कहा कि ख्ख् महीनों में बिहार में कितनी इंडस्ट्री लगी और कितने का निवेश हुआ? इंडस्ट्री के लिए जमीन का अब तक अधिग्रहण क्यों नहीं हो पाया? बियाडा की जमीन की कीमत में क्फ्म् गुणा वृद्धि क्यों कर दी गई? क्या ये सच नहीं है कि इंफोसिस, नेस्ले, केभेटर और सेन्चुरी जैसी बड़ी कंपनियां जमीन के अभाव में बिहार से वापस लौट गयीं? क्या भागलपुर के कहलगांव में लगने वाला मेगा फूड पार्क और मेगा टेक्सटाइल पार्क को जमीन उपलब्ध नहीं कराने के कारण ही केन्द्र सरकार ने रद्द नहीं कर दिया?

ख्8 दरवाजे नहीं खटखटाने पड़ते

बिहार में एक मात्र चावल उद्योग लगा जिसमें अधिकांश मिलों पर सर्टिफिकेट केस कर दिया गया, जिससे ये इंडस्ट्री भी बंद के कगार पर है। क्या सिंगल विंडो स्कीम के बावजूद उद्यमियों को सरकार के ख्8 दरवाजे नहीं खटखटाने पड़ते हैं? नीतीश कुमार बताएं कि हर जिले में फ्00-भ्00 एकड़ का लैंड बैंक बनाने, आओ बिहार योजना, क्0 नए निजी औद्योगिक प्रांगण बनाने और एक्जिट पॉलिसी आदि बुरी तरह विफल क्यों हो गई? मध्य बिहार से होकर गुजरने वाले अमृतसर-दिल्ली-पटना-कोलकाला औद्योगिक गलियारा से लाभ लेने के लिए बिहार में कोई तैयारी क्यों नहीं की गई?

Posted By: Inextlive