- बेसिक शिक्षा विभाग ने जारी किया परीक्षा कार्यक्रम

- बीएसए ने सभी विद्यालयों के शिक्षकों को दिए निर्देश

बरेली : बेसिक शिक्षा विभाग ने परिषदीय स्कूलों की वार्षिक परीक्षाओं के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है। प्राथमिक विद्यालयों की 16 से 23 मार्च तक तथा उच्च प्राथमिक की 16 से 26 मार्च तक दो पालियों में परीक्षाएं होनी हैं। पहली पाली सुबह साढे़ नौ से साढे़ 11 बजे तथा दूसरी पाली साढ़े 12 से ढाई बजे के बीच संपन्न होगी। बीएसए ने परीक्षा कार्यक्रम जारी करके सभी विद्यालयों को व्यवस्था पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

संगठनों ने जताया विरोध

कुछ परीक्षा होली से पहले तो कुछ होली के बाद होने का उप्र जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ ने विरोध जताया है। संगठन के मंडलीय अध्यक्ष डॉ। विनोद कुमार शर्मा ने बताया, कुछ परीक्षाएं होली से पहले तथा कुछ बाद में होंगी। यदि परीक्षा कार्यक्रम 12 से 19 मार्च तक के लिए जारी होता तो होली से पहले सभी परीक्षाएं समाप्त हो जातीं। क्योंकि होली के बाद अधिकांश बच्चे परीक्षा देने नहीं आएंगे। इससे परीक्षा में परीक्षार्थियों की उपस्थिति प्रभावित होगी।

पहली की मौखिक परीक्षा होंगी

कक्षा एक की ¨हदी, अंग्रेजी व गणित की परीक्षा मौखिक होंगी। दूसरी कक्षा की सभी परीक्षाएं पहली पाली में लिखित होंगी। तीसरी से पांचवी तक की परीक्षाएं दोनों पालियों में लिखित होंगी।

छठीं से आठवीं कक्षा तक परीक्षा का यह रहेगा शेडयूल

तारीख पहली पाली दूसरी पाली

16 मार्च ¨हदी चित्रकला

18 मार्च गणित शारीरिक शिक्षा

19 मार्च अंग्रेजी गृहविज्ञान-कृषि

23 मार्च सामाजिक विज्ञान संस्कृत-उर्दू

25 मार्च विज्ञान पर्यावरण अध्ययन

26 मार्च स्काउट गाइड

Posted By: Inextlive