- सीबीएसई जल्द जारी करेगी एग्जाम डिटेल, पिछले साल के पैटर्न पर होगी परीक्षा

PATNA: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन से एफिलिएटेड स्कूलों में नाइंथ और टेंथ की परीक्षा सितंबर से शुरू होगी। बोर्ड की ओर से एग्जाम शिड्यूल वेबसाइट पर जल्द डाले जाएंगे, साथ ही एग्जाम से रिलेटेड अन्य डिटेल भी बोर्ड की वेबसाइट पर दो दिनों में अपलोड किया जाएगा। बोर्ड क्वेशचन पेपर का सैंपल भी अपलोड करेगी। सभी स्कूलों को उसी के अनुसार क्वेश्चन पेपर तैयार करने होंगे।

एग्जाम सीसीई के तहत

नाइंथ और टेंथ क्लास में कंटीन्यूअस एंड कंप्रीहेंसिव इवैल्यएूशन (सीसीई) पैटर्न के तहत सेमेस्टर व्यवस्था लागू है। इसी के तहत दोनों क्लासेज की सेमेस्टर एग्जामिनेशन सितम्बर में होगी। यह पहले से तय है कि सभी स्कूलों को प्रश्न पत्र सीबीएसई ही भेजेगी। भेजे गए पैटर्न में से स्कूल एक पेपर चुन सकेंगे। यह स्कूलों की मर्जी पर होगा कि वे सेम क्वेश्चन पेपर का यूज करते हैं या फिर दिए गए क्वेशचन पेपर के अनुरूप ही अलग क्वेश्चन पेपर बनाते हैं। एग्जाम के बाद कॉपियों की जांच और उसके इवैल्यूएशन के तरीके भी बोर्ड के दिए गए गाइड लाइन के हिसाब से ही स्कूलों को करना होगा। इसकी जानकरी स्कूलों को बोर्ड की ओर से ऑन लाइन भेज दी जाएगी।

मिनिमम ख्भ् परसेंट लाना होगा

मालूम हो कि बोर्ड ने पिछले साल ही नियमों में बदलाव किया है। इसके अनुसार नाइंथ अैर टेंथ के स्टूडेंट को दोनों ही सिमेस्टर में अपियर होना अनिवार्य होगा। साथ ही स्टूडेंट दोनों ही सिमेस्टर में ख्भ् परसेंट नंबर लाना होगा। बोर्ड की ओर से सभी स्कूलों के हेड को यह आदेश भी दिया गया है कि वे टेंथ के स्टूडेंट को मा‌र्क्स या फिर ग्रेड नहीं बताएंगे। स्टूडेंट स्कूल बेस्ड एग्जाम दे या फिर बोर्ड बेस्ड रिजल्ट बोर्ड ही जारी करेगी। बोर्ड की ओर से ये सख्त आदेश दिया गया है कि अगर किसी भी स्कूल में नियम पालन नहीं करने की शिकायत मिलती है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।

एक दो दिन में डिटेल्स बोर्ड के वेबसाइट पर डाल दी जाएगी। पिछले साल के पैटर्न पर ही इस बार एग्जाम होगा। क्वेश्चन पेपर बोर्ड से ही भेजा जाएगा।

-डॉ राजीव रंजन सिन्हा, सिटी कोऑर्डिनेटर, सीबीएसई

Posted By: Inextlive