- सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट ने कराया था स्टूडेंट्स को इंतजार

- दो दिनों से इंतजार करवा रहा है यूपीएसईई रिजल्ट

- बीएड के रिजल्ट को भी लेकर कंफ्यूजन की कंडीशन

GORAKHPUR : साल भर जी तोड़ मेहनत, रात-दिन एक कर पढ़ाई करने के बाद जब बारी आती है रिजल्ट की तो वो दगाबाजी कर जाता है। चाहे सीबीएसई बोर्ड का हाईस्कूल हो या फिर इंटरमीडिएट, दोनों ही रिजल्ट्स ने पिछले दिनों स्टूडेंट्स का चैन और सुकून छीना रखा था। वहीं अब दो दिनों से यूपीएसईई रिजल्ट ने भी स्टूडेंट्स को परेशान करना स्टार्ट कर दिया है। अभी इन रिजल्ट के इंतजार में स्टूडेंट्स पलकें बिछाए बैठे ही थे कि बीएड रिजल्ट ने उनका इम्तेहान लेना शुरू कर दिया। ख् जून को डिक्लेयरिंग डेट शो करने के बाद भी देर रात तक यूपीएसईई और बीएड के रिजल्ट डिक्लेयर नहीं हो सके। यूपीएसईई रिजल्ट को लेकर जब एग्जामिनेशन कंट्रोलर प्रो। जगवीर सिंह से बातचीत करने की कोशिश की गई तो उनका मोबाइल स्विच ऑफ मिला। वहीं प्रो-वीसी प्रो। डीएस यादव ने फोन पिक नहीं किया।

ओवरलोडिंग का शिकार हुआ सीबीएसई रिजल्ट

सीबीएसई हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों ही रिजल्ट्स ने स्टूडेंट्स को खूब इंतजार कराया। तय वक्त पर दोनों ही रिजल्ट्स डिक्लेयर नहीं हो सके। सीबीएसई ने पहले हाईस्कूल का रिजल्ट डिक्लेयर करने के लिए तय डेट को लेकर कनफ्यूजन की कंडीशन बनी रही। सीबीएसई ऑफिशियल्स को भी डेट का कोई आईडिया नहीं मिला, वहीं वेबसाइट पर भी इसके बारे में कोई इंफॉर्मेशन नहीं दी गई। दो दिन तक हां-ना के बाद ख्0 मई को सीबीएसई ने हाईस्कूल का रिजल्ट डिक्लेयर किया। वहीं ख्8 मई को डिक्लेयर होने वाला सीबीएसई इंटरमीडिएट रिजल्ट ख्9 मई को डिक्लेयर हुआ।

दो दिनों से यूपीएसईई कर रहा परेशान

एक तरफ जहां सीबीएसई के स्टूडेंट्स को रिजल्ट के इंतजार में काफी परेशानी हुई। वहीं दूसरी ओर इंटरमीडिएट स्टूडेंट्स को अपने रिजल्ट के बाद यूपीएसईई के रिजल्ट का इंतजार भी करना पड़ गया। क् जून को आनन-फानन में यूपीएसईई का रिजल्ट तो डिक्लेयर कर दिया गया, मगर क् और ख् को उसका डाटा वेबसाइट पर अपलोड नहीं हो सका। इसकी वजह से स्टूडेंट्स लगातार दो दिन देर शाम तक इंटरनेट कैफे से चिपके रहे, मगर उनका इंतजार खत्म न हो सका। यूपी रिजल्ट वेबसाइट पर देर शाम तक 'रिजल्ट टू बी अनाउंस्ड' मैसेज शो करता रहा।

बीएड में फंसा टेक्निकल पेंच

बीएड रिजल्ट को लेकर भी कनफ्यूजन की कंडीशन बनी रही। यूपी रिजल्ट्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट डिक्लेयरेशन डेट ख् जून शो कर रहा था, लेकिन बीएड कंडक्ट करा रही बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी के ऑफिशियल्स की मानें तो उन्होंने रिजल्ट डिक्लेयरेशन की डेट के लिए सुप्रीम कोर्ट को भी ब् जून तक का एफिडेविट दिया है। इसलिए बीएड का रिजल्ट ब् जून को डिक्लेयर होगा। किसी टेक्निकल पेंच की वजह से यूपी रिजल्ट की वेबसाइट पर गलत इंफॉर्मेशन शो कर रही है। इसकी वजह से कई कैंडिडेट्स परेशान दिखे और रिजल्ट पता करने के लिए गोरखपुर यूनिवर्सिटी के चक्कर लगाते दिखे।

तो हो सकती है प्रॉब्लम

यूपी बीएड का रिजल्ट ख् जून को डिक्लेयर होने की सूचना होने की वजह से स्टूडेंट्स इसे जानने के लिए उत्सुक थे। मगर जब रिजल्ट डिक्लेयर नहीं हुए तो उन्हें रिजल्ट की इंफॉर्मेशन के लिए इधर-उधर भटकना पड़ा। वहीं गोरखपुर यूनिवर्सिटी की काउंसिलिंग कोऑर्डिनेटर की माने तो रिजल्ट के बाद कम से कम 7 दिनों का वक्त चाहिए, जिससे कि दूर-दराज से आने वाले स्टूडेंट्स को प्रॉब्लम न फेस करनी पड़े। इसलिए अगर टाइमली रिजल्ट डिक्लेयर नहीं होता है तो इससे प्रॉब्लम हो सकती है, जिससे बचने के लिए काउंसिलिंग की डेट भी एक्सटेंड होने के आसार है। हालांकि अभी इस मामले में कोई ऑफिशियल इंफॉर्मेशन नहीं दी गई है।

क्यों लेट होते हैं रिजल्ट्स

- मिस मैनेजमेंट

- मिस कोऑर्डिनेशन

- इनकंप्लीट रिजल्ट

- ओवर लोडिंग

- डाटा प्रॉसेसिंग में प्रॉब्लम

- इंटरनेट कनेक्टिविटी में दिक्कत

बीएड रिजल्ट के लिए रूहेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी ने ब् जून का एफिडेविट सुप्रीम कोर्ट में दिया था। यह डेट पहले से ही तय थी कि रिजल्ट ब् जून को डिक्लेयर होंगे। किसी टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से यूपी रिजल्ट की वेबसाइट पर ख् जून शो कर रहा है।

- प्रो। ओपी कंडारी, स्टेट कोऑर्डिनेटर, जेईई बीएड

सीबीएसई से एफिलिएटेड क्8000 से ज्यादा स्कूल्स हैं। वहीं कुछ स्कूल एब्रॉड में भी हैं। इन सभी का रिजल्ट एक साथ डिक्लेयर किया जाता है। इतनी बड़ी पॉप्युलेशन को मैनेज करने में थोड़ा वक्त लगता है, जिसकी वजह से रिजल्ट थोड़ा डिले हुए।

- डॉ। मीना अधमी, सिटी कोऑर्डिनेटर, सीबीएसई

Posted By: Inextlive