- डीआईओएस के निरीक्षण में खुली पोल, लगाई फटकार

- दो दिन का अल्टीमेटम देकर किए रिकार्ड तलब

बरेली--

यूपी बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन कार्य में कोताही बरतना डीएचई व परीक्षकों को महंगा पड़ गया. निरीक्षण में कम कॉपियों को जांचने व समय से पहले खिसकने वाले डीआइओएस के निशाने पर आ गए हैं. जिन पर कार्रवाई की तैयारी शुरू हो गई है. डीआइओएस ने दो दिन का अल्टीमेटम देकर केंद्रों से रिकार्ड तलब किया है.

कॉपियों में मनमानी सामने आई

फ्राइडे को डीआईओएस बिशप मंडल व गुलाब राय इंटर कॉलेज में बनाए गए मूल्यांकन केंद्रों पर निरीक्षण को पहुंचे. बिशप मंडल मूल्यांकन केंद्र में काफी कम कॉपियां जांची जा रही थीं. पता चला कि एक दिन में निर्धारित कापियों जांचने के लिए परीक्षक को नहीं दी गई थी. ऐसे में परीक्षक जल्दी निकल रहे थे. जिस पर परीक्षकों सहित उपनियंत्रकों को डीआईओएस ने जमकर फटकार लगाई.

अभी तक किसने कितनी कांपी चेक की

करीब चार बजे जब डीआईओएस गुलाब राय इंटर कॉलेज मूल्यांकन केंद्र पर पहुंचे तो परीक्षक बाहर निकल रहे थे. कक्ष में एक-दो डीएचई ही कॉपियां चेक रहे थे. जिस पर उपनियंत्रक को फटकार लगाई. समय से पहले खिसकने पर चार बजे हाजिरी भेजने के लिए कहा. किसने कितनी कांपी जांची, कौन कब से गैर हाजिर चल रहा है, इसका रिकॉर्ड भी तलब किया. गैर हाजिर परीक्षक व डीएचई पर कार्रवाई प्रस्तावित करके रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए.

वर्जन.

मूल्यांकन केंद्रों से परीक्षक समय से पहले जा रहे थे. कम कॉपियां चेक करने के लिए दी गई थी. जिस पर उपनियंत्रकों को कड़ी चेतावनी दी है. उनसे दो दिन में रिपोर्ट भी मांगी है. जिसके आधार पर संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी.

डॉ. अचल कुमार मिश्र, डीआईओएस.

Posted By: Radhika Lala