- बोर्ड एग्जाम के चलते स्टूडेंट्स का त्योहार हुआ फीका

- एग्जाम की तैयारियों में ही गुजरेगी त्योहार की छुट्टियां

Meerut- उल्लास, उमंग और खुशियों के रंग भरने वाला त्योहार होली बस आने ही वाला है। 13 मार्च को होली के रंग में हर कोई रंगों में रंगीन नजर आएगा। लेकिन स्टूडेंट्स की खुशियों में बोर्ड एग्जाम बड़ी बाधा बन गए हैं। होली सेलीब्रेशन के बीच हजारों स्टूडेंट्स रंगों की जगह किताबों में लगे होंगे। दरअसल आईसीएसई व सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम शुरू होने जा रहे हैं, ऐसे में होली का सारा मजा किरकिरा होगा।

कैसे हो रंगों की मस्ती

मस्ती के माहौल में अगर एग्जाम की याद भी आ जाए तो रंग फीके दिखने लगते हैं। लेकिन यहां तो पूरे एग्जाम ही होली के त्योहार के बीच आ रहे हैं, सीबीएसई के एग्जाम नौ मार्च से शुरु होने हैं। वहीं सीआईएससीई के दसवीं व इंटर के एग्जाम भी दस मार्च से शुरू हैं। इसके तुरंत बाद ही 13 मार्च को होली का त्योहार है। यूपी बोर्ड के एग्जाम 17 मार्च को होंगे, लेकिन ये स्टूडेंट्स भी तैयारियों में जुटे हुए होंगे।

नेक्स्ट डे इलेक्टिव इंग्लिश

इंडियन स्कूल सर्टिफिकेशन एग्जामिनेशन की बात करें तो दस मार्च को इंग्लिश के एग्जाम से शुरुआत है। 13 मार्च को होली के बाद 15 मार्च को इंग्लिश लिट्रेचर सब्जेक्ट का एग्जाम होना है। ऐसे में स्टूडेंट्स पर एग्जाम को लेकर बना मेंटल प्रेशर त्योहार की मस्ती पर भारी असर डाल रहा है। दूसरी तरफ इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन एग्जामिनेशन में भी होली के बाद मैथमेटिक्स जैसे टफ सब्जेक्ट का एग्जाम होना है, स्टूडेंट्स मैथमेटिक्स के एग्जाम को लेकर ज्यादा टैंस्ड हैं।

स्टूडेंट्स में बढ़ी टेंशन

सीबीएसई टैंथ व इंटर एग्जाम की बात करें तो यहां भी होली के बाद ही दो दिन का वक्त तैयारियों के लिए मिलेगा। लेकिन इंटर में 15 मार्च को मैथमेटिक्स का पेपर है। ऐसे में टेंशन बढ़ी हुई है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

एग्जाम के तनाव के साथ ही मानसिक रूप से खुद को सहज रखने में फेस्टिवल अहम भूमिका निभाते हैं, जरुरी यह है कि बच्चे इसके लिए समय निर्धारित करें व सुरक्षा का ध्यान रखें।

डॉ। पूनम देवदत्त, मनोचिकित्सक

फेस्टिवल सीजन में एग्जाम हो तो बच्चों का तनाव ज्यादा बढ़ जाता है। लेकिन ऐसे में टाइम टेबल अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए टाइम का ध्यान रखना चाहिए।

डॉ। अनिता मोरल, मनोवैज्ञानिक

क्या कहते हैं स्टूडेंट्स

एग्जाम का प्रेशर न होता तो फुलऑन एंजॉय करता, लेकिन होली के दो दिन बाद फिजिक्स का एग्जाम है, पेपर भी टफ है।

इशिता, इंटर क्लास सीबीएसई बोर्ड

एग्जाम 17 मार्च से शुरु है, होली तो खेली जा सकती है। लेकिन पहला एग्जाम ही बहुत मुश्किल है ऐसे में तैयारी करना ही बेहतर होगा ।

सोनू, यूपी बोर्ड दसवीं

मेरा तो एग्जाम होली के दो दिन बाद है। पेपर भी मैथ्स का है, ऐसे में क्या होली खेले, सारा मजा खराब हो गया है।

विदिशा, आईसीएसई इंटर क्लास

Posted By: Inextlive