- कई थाना एरिया से पुलिस भर्ती परीक्षा में स्कॉलर्स की हुई अरेस्टिंग

- पांच-पांच लाख रुपए लेकर बिठाया गया था एग्जाम में

- सीनियर एसपी के निर्देश पर छापेमारी के दौरान चला पता

PATNA : पीरबहोर थाना और एसकेपुरी थाना एरिया के एक्जामिनेशन सेंटर से एक के बाद एक जब कई स्कॉलर्स पुलिस की गिरफ्त में आने लगे तो पटना पुलिस भी हैरान हो गयी। क्योंकि सीनियर एसपी को मिली सूचना पूरी तरह से सही निकलने लगी थी। पुलिस पीरबहोर थाना से 9, एसकेपुरी थाना से म्, पत्रकारनगर थाना से फ्, जानीपुर से ख् स्कॉलर्स को अरेस्ट किया है। साथ ही क्फ्,क्क्0 रुपये भी जब्त की। पुलिस की टीम उन सेंटर्स पर भी जांच शुरू कर दी। जिसमें पत्रकार नगर थाना और जानीपुर थाना भी शामिल है। पुलिस को एक साथ बीस स्कॉलर्स हाथ लग गए। सभी स्कॉलर्स दूसरे कैंडिडेट्स के बदले एग्जाम दे रहे थे। इस बीच ये स्कॉलर्स भी चोरी की बड़ी घटना को अंजाम देने में जुटे हुए थे। इसका खुलासा सभी स्कॉलर्स ने पुलिसिया पूछताछ के दौरान किया। उन लोगों ने अपने शरीर से ऐसे कई चीजें निकाले जिसके बारे में पहली नजर में पुलिस को पता भी नहीं चल पाया था।

ब्लू टूथ एवं मोबाइल का कनेक्शन बाहर

इस दौरान स्कॉलर्स ने स्टूडेंट को अंदर भेजकर उसके साथ ब्लू टूथ एवं मोबाइल भी डाल दिया था। मोबाइल ऑन था। अंदर से सवाल किए जा रहे थे और बाहर उसका जवाब दिया जा रहा था। ऐसे स्टूडेंट्स भी पकड़े गए जिसने दूसरे के फोटो की जगह अपनी फोटो लगाकर एग्जाम में बैठा था। पटना पुलिस गिरोह के अन्य मेंबर्स की तलाश में जुटी है। क्योंकि इसमें दोनों तरफ असफल स्टूडेंट्स ही शामिल होते हैं। एसकेपुरी थाना एरिया से गिरफ्तार स्कॉलर्स की जांच में पता चला कि इन लोगों ने अपना-अपना फिंगर प्रिंट भी तैयार कर रखा था।

नौकरी के लिए दे रहे पांच लाख रुपए

सिपाही भर्ती परीक्षा में शामिल स्कॉलर्स जब पुलिस की गिरफ्त में आए तो इन्होंने कई चौकाने वाली जानकारी पुलिस को दी। इन लोगों ने यह माना कि एक कैंडिडेट को पास कराने के लिए तीन से पांच लाख रुपए की डील होती है। जो नौकरी मिलने तक का राशि तय होता है। इसके लिए पहले ग्रामीण स्टूडेंट को फंसाया जाता है। फिर उसके गार्जियन को कंविन्स किया जाता है। इसके बाद किस्तों में पैसे वसूले जाते हैं। गिरोह ने माना कि इससे पहले भी कई एग्जाम में बैठ चुके हैं। लेकिन किसी स्टूडेंट को पास नहीं करवा पाया है। सीनियर एसपी जितेंद्र राणा ने लोगों से अपील की है कि इस तरह के गिरोह से बचे, क्योंकि यह आपकी गाढ़ी कमाई को यूं ही पानी में फेंक रहा है।

पीरबहोर थाना से अरेस्ट स्कॉलर्स

अभिषेक कुमार - भागलपुर, मुनचुन कुमार - बेगूसराय, रणधीर कुमार - भागलपुर, धर्मेन्द्र कुमार - अरवल, नसीम अंसारी - अरवल, मो। आजाद - अरवल, बुधन यादव - बक्सर, मोहन यादव - बक्सर, बीणा कुमारी - अरवल

एसकेपुरी थाना से अरेस्ट स्कॉलर्स

सुमन आजाद - नालंदा, विकास कुमार - मधुबनी, विवेक कुमार - भागलपुर, बहादुर कुमार - रोहतास, जितेंद्र कुमार - नालंदा, अमित कुमार - छपरा

जानीपुर थाना से अरेस्ट स्कॉलर्स

उमेश कुमार - मधुबनी, राजेश कुमार - मुंगेर

पत्रकार नगर से अरेस्ट स्कॉलर्स

कुंदन कुमार - नालंदा, राकेश रंजन - नालंदा, संतोष कुमार - नालंदा

गर्दनीबाग से अरेस्ट स्कॉलर

राजेश पासवान - रोहतास

दानापुर से अरेस्ट स्कॉलर

बाला शर्मा - अरवल

Posted By: Inextlive