गड़बडि़यां रोकने के लिए बोर्ड की कवायद

बोर्ड ने निर्देश, पहले भी मिल चुकी है गलतियां

Meerut। यूपी बोर्ड की दसवीं और 12वीं की कॉपियों के मूल्यांकन के लिए इस बार बोर्ड सख्ती बरत रहा है। इसके तहत बोर्ड परिषद ने इस बार सभी टीचर्स व प्रिंसिपल्स का डाटा ऑनलाइन वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। बोर्ड का कहना है कि इससे जहां मूल्यांकन के दौरान होने वाली गलतियों को रोका जा सकेगा वहीं फर्जीवाड़ा भी नहीं होगा।

मिल चुकी हैं गलतियां

बोर्ड के निर्देशानुसार सभी टीचर्स और प्रिंसिपल्स को वेबसाइट पर अपना विवरण, जन्मतिथि, स्कूल में नियुक्त होने की तिथि, अध्यापन अनुभव को सही-सही परिषद की वेबसाइट पर अपलोड किया जाना अनिवार्य है। बोर्ड का कहना है कि पहले प्रैक्टिकल एग्जाम में गलत डाटा मिलने की वजह से जहां परीक्षक नियुक्त करने में गलतियां हुई हैं वहीं परिषद की छवि भी धूमिल होती है।

ये मिल चुकी गलतियां

हाईस्कूल तक मान्यता प्राप्त है उनमें कतिपय स्कूलों में इंटरमीडिएट स्तर पर अध्यापन कार्य होना दर्शाया गया है।

टीचर्स ने केवल पोस्ट ग्रेजुएट की डिटेल्स दी हैं लेकिन ग्रेजुएट की डिटेल्स नहीं दी गई है।

अवकाश प्राप्त टीचर्स की डेट ऑफ बर्थ वेबसाइट पर अपलोड नहीं की गई है।

रिजल्ट के साथ मार्कशीट

डीआईओएस गिजरेश कुमार चौधरी ने बताया कि बोर्ड की ओर से इस बार मूल्यांकन केंद्रों के साथ ही परीक्षकों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। इसके लिए बोर्ड पूरी तैयारी कर रहा है। योजनानुसार इस बार रिजल्ट के साथ ही बच्चों को मार्कशीट्स भी प्रोवाइड कराई जाएगी। ऐसे में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए बोर्ड ने सभी टीचर्स और प्रिंसिपल्स का रिकार्ड मांगा है।

यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड जारी

18 फरवरी 2020 से शुरू हो रही हाईस्कूल-इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। इसके तहत सभी बच्चों को 31 जनवरी तक एडमिट कार्ड स्कूलों को देने होंगे। बोर्ड का कहना है कि स्कूल प्रिंसिपल अपनी देखरेख में बच्चों का एडमिट कार्ड बंटवाएंगे ताकि अगर कोई गलती मिलती है तो समय रहते सुधार कराया जा सके।

इंग्लिश के साथ हिंदी में भी नाम

यूपी बोर्ड की ओर से जारी एडमिट कार्ड में पहली बार कैंडिडेट और उसके पेरेंट्स का नाम इंग्लिश के साथ हिंदी में भी दिया गया है। इसके अलावा इस बार बोर्ड मार्कशीट भी दोनों लैंग्वेज में जारी करेगा। वहीं बोर्ड ने इस बार पेरेंट्स को भी सुविधा दी है। इसके तहत अगर एडमिट कार्ड में गलती होती है तो वह स्कूल प्रिंसिपल के जरिए सीधे अॅानलाइन शिकायत वेबसाइट पर दर्ज करवा सकते हैं।

ऐसे करें डाउनलोड

स्टेप 1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।

स्टेप 2- डाउनलोड एडमिट कार्ड 10वीं और 12वीं लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3- बॉक्स में दी गई जानकारी फिर करें और उसके बाद प्रिंट कार्ड निकाल सकते हैं।

सभी स्कूलों को एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। स्कूल प्रिंसिपल्स को भी सख्त निर्देश दिए गए हैं। समय रहते बच्चों को एडमिट कार्ड बांट दिए जाएंगे ताकि गलती मिलने पर सुधार कराया जा सके।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस, मेरठ

Posted By: Inextlive