माल गाडि़यां न चलने वाले रूट के स्टेशनों को परिचालन के लिए किया बंद

रेलवे का एक कर्मचारी ही रहेगा स्टेशन पर

prayagraj@inext.co.in

लॉकडाउन के कारण जिन सेक्शन में माल गाडि़यों का परिचालन नहीं हो रहा है। उन स्टेशनों को बंद कर दिया गया है। उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल ने प्रयागराज संगम समेत 14 स्टेशनों को पूर्ण रूप से बंद कर दिया है। वहां पर केवल एक रेलकर्मी स्टेशन की सुरक्षा में रहेगा। बाकी कर्मचारियों को घर भेज दिया गया है। जरूरत पड़ने पर कर्मचारियों को बुलाया जाएगा।

सिर्फ मालगाडि़यां ही चल रहीं

सवारी गाडि़यों का परिचालन बंद होने पर सिर्फ माल गाडि़यां ही चल रही हैं। मेनलाइन पर तो माल गाडि़यों का परिचालन नियमित हो रहा है, लेकिन ब्रांच लाइन खाली हैं। वहां पर भी रेलवे कर्मचारियों को ड्यूटी लगाई जा रही है। उन्हें घर से रेलवे स्टेशन आने में भी परेशानी हो रही है। लखनऊ मंडल ने प्रयागराज संगम स्टेशन को पूर्ण रूप से बंद कर दिया है। प्रतापगगढ़ में चिलबिला स्टेशन से लेकर फैजाबाद तक के बीच के स्टेशनों को भी बंद कर दिया है। सुरक्षा के लिए 12-12 घंटे की एक-एक रेल कर्मी की ड्रयूटी लगाई गई है। प्रयाग जंक्शन के स्टेशन अधीक्षक संजय कुमार का कहना है प्रयाग से प्रयागराज संगम तक कोई माल गाड़ी नहीं जा रही है। इसलिए प्रयागराज संगम स्टेशन को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है।

आपदा से निपटने को रेलवे तैयार करेगा स्थाई निर्माण

उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने शुक्रवार को अधिकारियों संग मुख्यालय में बैठक की। उन्होंने कहाकि रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग को ऐसे बनाया जाए कि कोई आपदा आने पर तत्काल उसे निपटने की व्यवस्था हो सके। उन्होंने लॉबी के चालक दल और गार्ड को क्रू मैनेजमेंट सिस्टम में रियायत देने की बात भी कही। विशेष वीडियो कांफ्रें¨सग एप के माध्यम से हुई बैठक में जीएम राजीव चौधरी ने अति आवश्यक वस्तुओं की आपूíत सुनिश्चित करने के लिए आसानी से रेक हैंडलिंग करने और माल शेड व साइडिंग वाले रेल सेक्शन की निगरानी पर जोर दिया। ट्रैक पर काम करने वाले ट्रैकमैन को सोशल डिस्टें¨शग में काम करने की सलाह दी।

Posted By: Inextlive