- एक्साइज डिपार्टमेंट ने बनाई टीम, शराब के विज्ञापनों की तैयार करेगी सूची

- सामाजिक और धार्मिक संस्थाएं हुई एकजुट, विज्ञापन नहीं हटे तो होगा प्रदर्शन

एक्साइज डिपार्टमेंट ने बनाई टीम, शराब के विज्ञापनों की तैयार करेगी सूची

- सामाजिक और धार्मिक संस्थाएं हुई एकजुट, विज्ञापन नहीं हटे तो होगा प्रदर्शन

BAREILLY:

BAREILLY:

शहर को 'बदसूरत' बना रहे 'बदनुमा दागों' को हटाए जाने की कवायद शुरू हो गई है। एक्साइज डिपार्टमेंट ने दागों को हटाने के लिए मॉडल शॉप ओनर्स को नोटिस जारी करने जा रहा है। इसके अलावा नगर निगम से भी शराब के विज्ञापनों को हटाने के लिए पत्र लिखेगा। आई नेक्स्ट में प्रकाशित खबर के बाद एक्साइज महकमा हरकत में आया है। आबकारी विभाग ने तीन दिनों में शहर से शराब के विज्ञापनों को हटाने का दावा किया है। दूसरी ओर, अगर तीन दिनों में विज्ञापन नहीं हटे तो सामाज सेवी संस्थाएं भी विरोध में खड़ी हो रही हैं।

टीम करेगी निरीक्षण

'बंद करो शराब प्रचार' की मुहिम के बाद एक्साइज महकमा ने निरीक्षण के लिए तीन टीम बनाई है। दो दिनों के अंदर टीम शहर भर में मॉडल शॉप और बार पर शराब के विज्ञापनों की सूची फोटोग्राफी कर तैयार की जाएगी। सूची तैयार करने के बाद विभाग प्रतिबंध के बावजूद विज्ञापनों का प्रयोग कर रहे मॉडल शॉप अथवा बियर बार से विज्ञापन उतरवाए जाएंगे। साथ ही, आबकारी नीति के तहत कार्रवाई भी किए जाने के निर्देश हैं। अधिकारियों के मुताबिक एक बार विज्ञापन हटाने के बाद संबंधित शॉप की लगातार निगरानी भी होगी, ताकि कोई बाद में विज्ञापनों का प्रयोग न कर सके।

एकजुट हुई समितियां

आई नेक्स्ट मुहिम के बाद शहर की तमाम समाजसेवी संस्थाएं एकजुट होने लगी हैं। एक्साइज एक्ट के नियमों का हवाला देने के बाद समितियों ने अपनी तीखी प्रक्रिया दी है। उन्होंने प्रदर्शन कर विज्ञापनों को हटाने का खुद से फैसला लिया है। लेकिन एक्साइज विभाग के तीन दिन के वादे पर समितियां और संस्थाएं खामोश हैं। तीन दिन बाद भी यदि विज्ञापन नहीं हटाए गए तो विशाल प्रदर्शन करने की योजना बना ली है। इसमें मानव सेवा क्लब, वीर शक्ति युवा वाहिनी, हिंदु युवा मंच समेत अन्य सामाजिक और धार्मिक संस्थाएं शामिल हैं।

शराब के विज्ञापनों को हटाए जाएगा। टीम की रिपोर्ट मिलते ही कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। निगम को भी पत्र लिखा जाएगा। विज्ञापन न हटाने पर कार्रवाई होगी।

एमएल द्विवेदी, डिस्ट्रिक्ट एक्साइज ऑफिसर

Posted By: Inextlive