- शहर में अधिकतर किराना स्टोर से गायब हुआ प्रमुख राशन

- राशन की कमी से बढ़ रही ब्लैक मार्केटिंग

Meerut । लॉकडाउन के दौरान शहर के बाजारों में राशन की कमी का असर दिखने लगा है। शहर के अधिकतर छोटे बडे़ किराना स्टोर से कई प्रमुख राशन की चीजें लगभग गायब हो चुकी हैं या कहें कि लॉकडाउन का फायदा उठाते हुए किराना व्यापारियों ने माल ब्लैक में देना यानि अधिक दाम पर बेचना शुरु कर दिया है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने शहर के अलग अलग स्थानों पर जाकर किराना की दुकानों पर माल की स्थिति का रियलिटी चेक किया तो पता चला की आटा, दाल, चावल, चीनी जैसे बेसिक चीजों की बाजार में कमी होने लगी है और 5 से लेकर 35 रुपए तक कीमत बढ़कर चीजों को बेचा जा रहा है। ग्राहक भी इन बढे़ हुए दामों पर चीज खरीदने को मजबूर है क्योंकि बाजार मे कमी दिख रही है।

हो रही कालाबाजारी

राशन विक्रेताओं की मानें तो शहर के होल सेलर के पास ही कई प्रमुख राशन आइटम खत्म हो चुके हैं ऐसे में राशन डीलरों के पास से महंगी कीमतों पर राशन मिल रहा है और फुटकर विक्रेता भी अधिक दाम में माल बेचने को मजबूर हैं। ऐसे में प्रशासन द्वारा जारी की गई रेट लिस्ट और तय रेट पर माल बेचने का आदेश का कहीं पालन नहीं हो रहा है। फुटकर विक्रेता होल सेलर पर और होल सेलर माल की कमी को बहाना बनाकर मनमाने दाम पर चीजें बेच रहे हैं। इनमें सबसे अधिक लूट आटा, अरहर दाल, रिफाइंड ऑयल, चावल, चीनी और नमक के नाम पर हो रही है।

जागृति विहार -

जागृति विहार स्थित कान्हा प्रोविजनल स्टोर ने आर्नर प्रतीक अग्रवाल ने बताया कि अभी होल सेलर्स के पास कुछ आइट्म कम हो गए हैं उन आइटमों की डिमांड अधिक है इसलिए होलसेलर स्तर से ही रेट बढ़ गया है। दाल के दाम में 10 से 15 रुपए का इजाफा हुआ है जिसमें अरहर और मसूर दाल शामिल है। वहीं चावल और चीनी के दाम 5 से 10 रुपए का इजाफा हुआ है लेकिन वो भी क्वालिटी पर निर्भर है कि आप कौन सी चीनी व चावल अधिक बेच रहे हैं। तेल के दाम में अंतर आने लगा है 2 से 5 रुपए बढ़कर होल सेलर के पास से मिल रहा है। बाकि जो आइटम एमआरपी पर आ रहे हैं वह एमआरपी पर ही मिल भी रहे हैं और बेचे भी जा रहे हैं।

मंगलपांडेय नगर-

अजय जनरल स्टोर के ऑनर अजय ने बताया कि हमारी दुकान पर अधिकतर समान एमआरपी पर बेचा जा रहा है। लेकिन शहर के अधिकतर होल सेलर ने चीजों के दाम बढ़ाना शुरु कर दिया है। चाय पत्ती से लेकर मैगी, सॉस, चीनी, नमक, आटा, दाल, ऑयल सब कुछ 2 से 10 रुपए तक महंगा मिल रहा है। ऐसे में अब दुकानदारों को भी आगे माल महंगा बेचना पड़ रहा है। जो चीज रेट पर नही मिल रही है उसे दुकानदार अब ला भी नही रहे हैं क्योंकि ग्राहक प्रिंट रेट से अधिक दाम पर ले भी नही रहा है।

आदर्शनगर- फोटो शिवम

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट टीम आदर्शनगर में सोनू प्रोविजन स्टोर पहुंची और यहां दुकानदार से आटा का भाव पूछा तो उन्होंने 33 रूपये किलो बताया। उन्होंने कहा कि पीछे से ही माल कम आ रहा है, लेकिन हम जो भी सामान है एमआरपी रेट पर बेच रहे है, इसके अलावा हम किसी रेट पर सामान नहीं बेच रहे है। सरकार और प्रशासन के सभी आदेशों का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। ब्लैक में किसी प्रकार का कोई भी सामान नहीं बेचा जा रहा है। सब ईमानदारी से एमआरपी रेट पर ही हमारे यहां सामान बेचा जा रहा है।

वहीं सदर मेन बाजार में स्थित विपुल जनरल स्टोर के ऑर्नर विपुल गुप्ता ने बताया कि उनके यहां तो फिलहाल आटा नहीं आ रहा है, पुराना स्टॉक खत्म हो चुका है आटा नही आया है, पीछे से आ नही रहा इसलिए उनके पास है ही नही। वहीं जो आटा होल सेलर के पास मिल रहा है उसका दाम बढ़ चुका है जबकि ग्राहक अधिक दाम में आटा लेने को तैयार नही है। वहीं दाल, चीनी और चावल का भी यही हाल है सब कुछ होल सेलर के पास मंहगा मिल रहा है।

वर्जन

शहर में होलसेलर या फुटकर किसी भी स्तर पर राशन के आइटम की कमी नही है कुछ दिन पहले तक बार्डर पर माल से लदे ट्रक रुके हुए थे उस दौरान भले ही कुछ आइटम मंडी में नही पहुंच पा रहे थे लेकिन अब सप्लाई सामान्य है।

- नवीन गुप्ता, अध्यक्ष संयुक्त व्यापार मंडल

अरहर दाल की मेरठ में ज्यादा सप्लाई बिजनौर से होती है वह कुछ दिन से प्रभावित थी लेकिन आज मंडी में सप्लाई शुरू हो गई है। इसके अलावा कहीं किसी स्तर पर किसी भी राशन की नवीन मंडी या शहर की अन्य बड़ी मंडियों में कमी नही है। जो दाम बढ़ा रहे वह गलत है।

- मनोज गुप्ता, नवीन मंडी गल्ला व्यापार मंडल अध्यक्ष

कोटला बाजार-

कोटला में स्थित अनिल किराना स्टोर के स्वामी पर सामान लेने वालों की भीड़ आजकल लग रही है। दुकानदार ने बताया कि वह जिस रेट में लॉक डाउन में सामान बेच रहे थे, उसी रेट में अब भी बेच रहे है। पहले लोग कम मात्रा में सामान खरीद रहे थे, अब अधिक मात्रा में सामान खरीद रहे है। रेट जो पहले लिए जा रहे थे, वह ही रेट अब लिए जा रहे है। किसी तरह की कोई काला बाजारी हमारे यहां नहीं की जा रही है। सभी नियमों का पालन करते हुए सामान बेचा जा रहा है।

सदर दाल मंडी-

सदर दाल मंडी स्थित सिंघल जनरल स्टोर के ऑनर रोहित सिंघल ने बताया कि अधिकतर होल सेलर के पास पैक्ड आटा खत्म हो चुका है। इसलिए आटे के 10 किलो के पैकेट का दाम बढ़ाकर बेचा जारहा है। ऐसे में रिेटेलर भी डिमांड पूरा करने के लिए मंहगा आटा खरीदने और बेचने पर मजबूर है। दाम बढ़ चुका है इसलिए सदर दाल मंडी की अधिकतर दुकानों पर आटा नही मिल रहा है।

सदर बाजार-

Posted By: Inextlive