शराब पीकर ड्राइव करने वालों का छह माह से नहीं कटा चालान

सब कुछ जानते हुए भी पुलिसकर्मी नहीं करते गाडि़यों की चेकिंग

Meerut। शहर की सड़कों पर सावधानी से चलें क्योंकि शराब पीकर सड़क पर गाड़ी दौड़ाने वालों को पुलिस ने चेकिंग और चालान से छूट दे रखी है। यूं तो शहरभर में यातायात माह चल रहा है और इस दौरान लोगों को ट्रैफिक रूल्स की जानकारी देने के साथ ही ट्रैफिक पुलिस रूल्स तोड़ने वालों का चालान भी कर रही है। मगर 6 दिन बीत जाने के बावजूद अभी तक शराब पीकर गाड़ी चलाने के मामले में शहरभर में एक भी चालान नहीं काटा गया है। इतना ही नहीं पुलिस लाइन में ट्रैफिक स्टोर में ब्रीथ एनालाइजर धूल फांक रहे हैं। जबकि शाम 7 बजे के बाद शहरभर के रेस्टोरेंट्स और ढाबों पर शराब पीने वालो का तांता लग जाता है।

छह माह में एक चालान नहीं

यातायात माह से पहले गत छह महीनों के चालान के आंकड़ों पर नजर डालें तो एक भी चालान शराब पीकर गाड़ी चलाने के जुर्म में नहीं कटा है। जबकि शहर में कुछ जगह तो ऐसी हैं, जहां दिन ढले की बात तो छोडि़ए सुबह 11 बजे से ही लोग गाडि़यां लगाकर शराब पीना शुरू कर देते हैं। दिन हो या रात शराब पीकर शहर की सड़कों पर जमकर उत्पात मचाने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। मगर इस दौरान कोई भी पुलिसकर्मी सड़क इन गाडि़यों को हाथ तक नहीं देता है, चालान काटने की बात तो बहुत दूर है।

रात को सजती है महफिल

सिवाया टोल से लेकर परतापुर तक जगह-जगह ढाबे और होटल्स पर लोग गाड़ी लगाकर शराब पीते हैं और बाद में सड़क पर रेस लगाते हैं। इस दौरान डायल 100 की गाडि़यां मौके से गुजरती तो हैं लेकिन न तो किसी गाड़ी को रोका जाता है और न ही शराब पीकर गाड़ी चलाने पर किसी वाहन चालक का चालान किया जाता है। माल रोड, लालकुर्ती, दिल्ली रोड, बेगमपुल, आबूलेन और वेस्ट एंड रोड, इंद्रा चौक पर नॉन वेज रेस्टोरेंट्स के बाहर तो गाडि़यों में बकायदा मयखाने खुल जाते है। मगर पुलिस से सेटिंग के चलते यहां चेकिंग तक नहीं की जाती है।

5 बजे के बाद गायब पुलिसकर्मी

रात को सड़कों पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक रूल्स तोड़े जाते हैं और इसी वजह से सबसे ज्यादा सड़क रात में ही होते हैं। पुलिस और प्रशासन भी इस बात को मानता है कि शराब पीकर वाहन चलाने वालों की वजह सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़े शहरभर में तेजी से बढ़ रहे हैं। गौरतलब है कि ट्रैफिक पुलिस की ड्यूटी रात के 8 बजे तक होती है, लेकिन पुलिसकर्मी शाम 5 बजे के बाद ट्रैफिक कंट्रोल करने की बजाय घर जाकर आराम फरमाते हैं।

750 चालान रोजाना हो रहे हैं यातायात माह के दौरान

400 चालान रोजाना ट्रैफिक पुलिस काट रही थी आम दिनों में

एक से पांच नवंबर की कार्रवाई

1780 चालान

1971 ई-चालान

883 बिना हेलमेट

298 बिना सीट बेल्ट

181 नो पार्किंग

158 बिना डीएल

12 मोबाइल पर बातचीत

7 ब्लैक फिल्म

शराब पीकर वाहन चलाने वालो के भी चालान होते है। इनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश टीआई और ट्रैफिक कांस्टेबलों को दिए जाएंगे।

संजीव वाजपेयी, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive