- आईआईटी कानपुर के डायरेक्टर को बनाया गया कमेटी का चेयरमैन, 5जी ट्रायल के स्कोप, स्टडी और रेकमेंडेशन पर काम करेगी कमेटी

KANPUR: मोबाइल नेटवर्क के लिए 2जी,3जी और 4जी के बाद जल्द ही देश में 5जी के लिए भी ट्रायल शुरू होंगे। इसको लेकर केंद्र सरकार के टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने तैयारियां तेज कर दी हैं। देश में 5 जी के स्कोप, उसकी प्राइसिंग व साइज समेत तमाम टेक्नीकल चीजों की स्टडी के लिए केंद्र की ओर से एक एक्सपर्ट कमेटी भी बनाई गई है। आईआईटी कानपुर के डायरेक्टर प्रो.अभय कारिंदकर को इस कमेटी का चेयरमैन बनाया गया है। साथ ही टेल्को, टेलीकॉम डिपार्टमेंट एकेडमिक्स व वायरलेस एंड प्लानिंग से भी कई नामी लोग इस कमेटी में शामिल किए गए हैं। यह कमेटी एक महीने में अपनी रिपोर्ट देगी। जिसमें देश में 5जी के ट्रॉयल को लेकर पूरा खाका होगा।

--------------

-5जी नेटवर्क को लेकर डीओटी की तैयारियां तेज

-90 दिनों तक फ्री स्पेक्ट्रम मिलेगा ट्रायल के लिए

-8 लोग शामिल है एक्सप‌र्ट्स की कमेटी में

-1 महीने के अंदर कमेटी सौंप देगी अपनी रिपोर्ट

5जी का रास्ता साफ करेगी कमेटी

डीओटी की ओर से देश में 5जी नेटवर्क को लेकर तैयारियां तेज की गई हैं। भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया इसको लेकर पहले ही ज्वाइंट प्रपोजल सबमिट कर चुकी हैं। 5जी फील्ड ट्रॉयल को लेकर 90 दिनों के लिए फ्री स्पेक्ट्रम दिया जाना है। वहीं यह एक्सपर्ट कमेटी ट्रॉयल के लिए जरूरी स्पेक्ट्रम के साइज, क्वांटम और प्राइसिंग को लेकर अपनी रिपोर्ट देगी। साथ ही इसको लेकर जो रिकमेंडेशन दी जाएगी। उन पर टेलीकॉम पॉलिसी 2018 के मुताबिक भी विचार किया जाएगा।

ये लोग एक्सपर्ट कमेटी में शामिल-

प्रो.अभय कारिंदकर,चेयरमैन, अमित यादव ज्वाइंट सेकेट्री एंड कंवीनर,सुखपाल सिंह, मेंबर,आशुतोष पांडेय डीडीजी रेडियो,किशोर बाबू,राजीव प्रकाश, बीएस मूर्ति,पराग नायक

Posted By: Inextlive