-20 से 30 परेंसेट एक्सपायर सिलिंडर की हो रही सप्लाई

-ज्यादातर कंज्यूमर नहीं जानते रसोई गैस सिलिंडर भी होता है एक्सपायर

-76 एजेंसी हैं डिस्ट्रिक्ट में

-9.72 लाख रसोई गैस कनेक्शन हैं डिस्ट्रिक्ट में

बरेली। सिलिंडर वाला आया है, ठीक है ले लो। भइया ये लो अपना पैसा। यहां रख दो सिलिंडर। कुछ ऐसे ही शब्द आपके भी घर में सुनने को मिलते होंगे, लेकिन कभी आपने सोचा है कि डिलीवरी ब्वाय ने जो रसोई गैस सिलिंडर दिया वह कहीं एक्सपायर तो नहीं है। असल में शहर में जो सिलिंडर सप्लाई हो रहे हैं उसमें करीब 20-30 परसेंट सिलिंडर ऐसे होते हैं जो एक्सपायरी डेट क्रॉस कर चुके हैं, लेकिन ज्यादातर लोग यही नहीं जानते हैं कि रसोई गैस सिलिंडर की एक्सपायर डेट भी होती है।

यहां से होती है गड़बड़ी

नाम न बताने की शर्त पर कुछ गैस एजेंसी संचालकों ने बताया कि 20 से 30 परसेंट गैस सिलिंडर एक्सपायर होने वाले हैं। हालांकि इन्हें छांटने की जिम्मेदारी कंपनी में बॉटलिंग प्लांट के स्टाफ की होती है, जो अपनी जिम्मेदारी पूरी तरह से नहीं निभाते हैं और ये सिलिंडर एजेंसी के गोदामों पर भेज दिए जाते हैं। एजेंसी पर भी सिलिंडर की एक्सपायरी डेट चेक किए बिना ही उनकी सप्लाई कर दी जाती है। एजेंसी संचालकों का कहना है कि यदि डिलीवर करने से पहले गोदाम पर ही इस तरह के सिलिंडर पर नजर पड़ जाती है तो उन्हें वापस भेज दिया जाता है।

ऐसे जानें एक्सपायरी

सिलेंडर की बॉटल के ऊपर एक रिंग बनी होती है, जो तीन पट्टियों के सहारे बॉटल से जुड़ी होती है। इन्हीं में से एक पट्टी पर ए, बी, सी या डी के साथ दो अंक लिखे होते हैं। इन अक्षरों के जरिए पूरे साल को चार हिस्सों में बांटा जाता है और दो अंकों से वर्ष का पता चलता है। इसे ऐसे समझ सकते हैं कि यदि किसी सिलिंडर पर ए 24 लिखा है तो इसका मतलब यह हुआ कि सिलिंडर की एक्सपायरी डेट मार्च 2024 है।

चेकिंग में लापरवाही

नियमानुसार बॉटलिंग प्लांट पर प्रत्येक सिलेंडर की हर पांच साल बाद चेकिंग की जानी चाहिए। इस दौरान बॉटल की मजबूती के साथ बॉल्व आदि की जांच की जाती है। इसके बाद सिलिंडर में गैस रीफिल करने से पहले उस पर एक्सपायरी डेट डालनी होती है, लेकिन इस दौरान किहीं न किहीं कारणों से सभी सिलेंडर की चेकिंग नहीं हो पाती और ये मार्केट में बने रहते हैं। यही वजह है कि कई बार ऐसे सिलिंडर घरों में डिलीवर कर दिए जाते हैं जिनकी एक्सपायरी डेट पूरी तरह मिट चुकी होती है।

यहां करें शिकायत

रसोई गैस सिलिंडर से संबंधित शिकायत उपभोक्ता 1906 या 1802333555 पर कॉल करके कर सकते हैं। इसके अलावा आईजीआरएस के माध्यम से सीएम के पोर्टल व डीएसओ से भी कर सकते हैं।

यह भी रखें ध्यान

-सिलिंडर लेते समय एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें।

-सिलेंडर हमेशा हवादार जगह पर सीधा रखें।

-गैस चूल्हा हमेशा सिलेंडर से ऊंचाई वाले प्लेटफार्म पर रखें।

-सिलेंडर कैबिनेट में या गढ्डे में न रखें।

-चूल्हे के पास खिड़कियों पर पर्दे न हों।

गैस रिसाव के दौरान क्या करें

-रेग्युलेटर व बर्नर नॉब बंद कर दें।

-बिजली के स्विच या बिजली उपकरण बंद कर दें।

-सभी दरवाजे और खिड़कियां खोल दें।

-जलती आग, दीपक आदि तत्काल बुझा दें।

-रेग्यूलेटर निकालकर तुरंत सेफ्टी कैप लगा दें।

तीन माह पहले मैंने भरा हुआ सिलिंडर स्टोर में रखा था, वह दिखने में पुराना लग रहा था। दो माह बाद देखने गई सिलेंडर खाली मिला.-रेखा जोशी, हाउसवाइफ

मैं हर सामान में एक्सपायरी डेट देखती हूं, लेकिन मैंने कभी गैस सिलिंडर की एक्सपायरी नहीं देखी। आज मुझे पता चला की सिलिंडर भी एक्सपायर होता है।

-सौम्या मेहरोत्रा, हाउसवाइफ

साफ सिलिंडर न मिलने पर मैं पुराना गैस सिलिंडर ले लिया था, जिसमें लीकेज की शिकायत आई थी। हालांकि समय रहते सिलेंडर हटा दिया।

-आरिफ, कंज्यूमर

शासन से आई महिला नोडल अधिकारी ने भी इसे लेकर जानकारी हासिल की है। शिकायत मिलने जांच कर कार्रवाई की जाती है। जल्द ही गैस एजेंसी मालिकों के साथ इसे लेकर मीटिंग की जाएगी। साथ ही लोगों को जागरुक किया जाएगा।

-सीमा त्रिपाठी, डीएसओ

पांच साल में सिलिंडर की चेकिंग की जाती है। बावजूद इसके एक्सपायरी डेट के सिलेंडर एजेंसी पर पहुंचते हैं तो वहां से उसे वापस करना चाहिए।

-नीतिश भारद्वाज एरिया मैनेजर, आईओसी

Posted By: Inextlive