पूर्व सांसद अतीक अहमद, विधायक विजय मिश्रा, सपा नेता रामलोचन यादव के नाम हैं सूची में

पुलिस ने अपराधवार बनाई कैटेगिरी, आज से शुरू होगी कार्रवाई की मुहीम

ALLAHABAD: कल तक इनके खिलाफ किसी कार्रवाई के बारे में सोच पाना भी मुश्किल था। लेकिन, सत्ता बदलते ही सफेदपोश माफियाओं पर टूट पड़ने की तैयारी है। भूमाफिया से लेकर शराब माफिया तक की लिस्ट तैयार हो चुकी है। रविवार से पुलिस इनके खिलाफ हल्लाबोल भी शुरू कर सकती है। देर रात तक एसएसपी इन पर कार्रवाई के लिए टीम गठित करने पर मंथन में जुटे थे। कार्रवाई के दौरान छुट्टा घूमने वाले लिस्ट में शामिल लोगों को जेल भेजने की तैयारी है और जो आलरेडी जेल में हैं, उन्हें गैंगेस्टर, गुंडा एक्ट में चालान किया जा सकता है।

हर कारनामे की अलग लिस्ट

पुलिस की तरफ से तैयार कराई गई सफेदपोश की लिस्ट में बाहुबली पूर्व सांसद अतीक अहमद, चाका के पूर्व ब्लाक प्रमुख दिलीप मिश्रा, सपा नेता रामलोचन यादव और ज्ञानपुर के विधायक विजय मिश्रा समेत करीब पांच दर्जन से अधिक नाम हैं। सबको अलग-अलग श्रेणी में रखा गया है। मसलन कुल का नाम सिर्फ माफिया श्रेणी में है तो कुछ का भूमाफिया, अपराधी, खनन माफिया, पशु तस्करी माफिया, शराब तस्करी माफिया के तौर पर दर्ज है। पहले चरण में बड़े नामों को शामिल किया गया है। इस लिस्ट को शनिवार की देर रात फाइनल कर दिया गया। बताया जाता है कि एक लिस्ट अभी और जारी होगी इसमें पहली सूची से नीचे के स्तर पर काम करने वालों का नाम शामिल होगा।

लिस्ट में हैं

15

सफेदपोश भूमाफिया

21 खनन माफिया

20 शराब माफिया

12

पशु तस्करी माफिया

एंटी भूमाफिया फोर्स का गठन

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक सरकार के दिशा निर्देश पर एंटी भू-माफिया टॉस्क फोर्स का गठन किया गया है। इस टीम का कार्य सिर्फ छोटे बड़े अपराधियों पर कार्रवाई करते हुए इन पर शिंकजा कसना होगा। साथ ही यह टीम अपराधियों के बारे में जानकारी एकत्र करेगी और फिर उनके चल अचल संम्पत्ति का ब्योरा तैयार करेगी। इसमें एलआईयू समेत कई अन्य टीमों को गोपनीय ढंग से लगा दिया गया है। पुलिस अधिकारियों की तरफ से खासतौर पर वांछित अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए जनपद और मंडल स्तर के सभी थानेदारों को निर्देश दिया जा चुका है।

बाक्स

सील्ड प्रापर्टी की भी होगी जांच

पहले भी प्रशासन और पुलिस स्तर पर कई माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई हुई है। बेनामी सम्पत्तियों के साथ माफियाओं की अवैध सम्पत्तियों को सील करने की कार्रवाई की गई। पिछले दिनो छानबीन में पता चला कि दिलीप मिश्रा सील की गई सम्पत्ति पर फिर से काबिज हो गया है। इसके बाद तय किया गया है कि लिस्ट में शामिल सभी पर पूर्व में हो चुकी कार्रवाई का स्टेटस भी चेक किया जाएगा।

माफियाओं को चिंहित कर उनकी गतिविधियों के बारे में जानकारी एकत्र करने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए कुछ खास टीमों का गठन कर लगाया जाएगा।

-सिद्धार्थ मीना,

एसपी सिटी

Posted By: Inextlive