- कपिल देव ने किया मेरठ प्रीमियर क्रिकेट लीग टी-20 का शुभारंभ

-मेरठ का नाम दुनिया के हर देश का हर क्रिकेटर जानता है - कपिल

Meerut : खेल के क्षेत्र में मेरठ के योगदान को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। मेरठ का नाम दुनिया के हर देश का क्रिकेटर जानता है। यह कहना है महान क्रिकेटर एवं भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव का जो सोमवार को मेरठ प्रीमियर क्रिकेट लीग टी-20 का शुभारंभ करने के लिए मेरठ पहुंचे थे। बाईपास स्थित ग्रांड 5 होटल में आयोजित एमपीसीएल के उद्घाटन समारोह में कपिल देव ने कहा कि मैं चाहूंगा कि भारतीय टीम में कम से कम एक खिलाड़ी मेरठ का जरूर खेले और यदि नहीं भी खेलेगा तो मेरठ का बल्ला मैच में जरूर शामिल रहेगा।

गेंद बाउंड्री पार कर जाती है

एमपीसीएल में बनी 10 टीमों के ओनर्स और कप्तानों को इस अवसर पर कपिल देव से भेंट का मौका दिया गया। कपिल देव ने कहा कि पहले क्रिकेटरों को बल्ले में दम लगाकर मारना पड़ता था, लेकिन अब आधुनिक बल्लों से लगते ही गेंद बाउंड्री पार कर जाती है।

ओनर को दें सम्मान

कपिल देव ने युवा खिलाडि़यों को कड़ी मेहनत करने के साथ ही टीम मालिकों को पूरा सम्मान देने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि इतने लोगों ने साथ मिलकर पहला कदम बढ़ाया है तो आगे का रास्ता बेहतर ही होगा। उन्होंने कहा कि खिलाडि़यों को सदा टीम ओनर्स का सम्मान करना चाहिए क्योंकि शुरुआत इन्होंने की जो खिलाडि़यों को आगे तक लेकर जाएगी।

टैलेंट की कमी नहीं

कपिल देव ने कहा कि यूपी में टैलेंट की कमी नहीं है। बस यहां के युवा बाहर जाकर थोड़ा सा घबरा जाते हैं। उन्होंने कहा कि बाहर जाकर अंग्रेजी से घबराना नहीं चाहिए। अपनी मातृभाषा पर गर्व करो और हर जगह बोलने में सम्मान महसूस करो।

खेलें और मेरठ का नाम रोशन करें

मंडलायुक्त आलोक सिन्हा ने कहा कि मेरा शहर मेरी पहल इसी सोच के साथ आगे बढ़ी है कि हर कोई अपने शहर को आगे बढ़ाने में योगदान दे। जिस तरह इसमें शहर के तमाम लोग जुड़ कर अपनी सेवाएं दे रहे हैं और टीम में खिलाडि़यों को आगे बढ़ा रहे हैं उसी तरह खिलाडि़यों को भी जमकर मेहनत करनी होगी जिससे भारतीय क्रिकेट से मेरठ का नाम जुड़ा रहे। इस अवसर पर लीग कोआर्डिनेटर एवं क्रिकेट कोच अतहर अली सहित सभी टीमों के ओवर, कोच व मालिक मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन एमसीएमआई के सचिव विशाल जैन ने किया।

दिखा सेल्फी का क्रेज

कपिल देव को अपने साथ तस्वीर में कैद करने के लिए खिलाडि़यों में खासा उत्साह दिखा। कार्यक्रम के दौरान खिलाडि़यों ने कपिल के साथ सेल्फी लेने का कोई भी मौका हाथ से नहीं जाने दिया। साथ ही इस मौके पर एमसीएमआई की ओर से कपिल देव पर बनाई गई एक शॉर्ट फिल्म भी दिखाई गई जिसमें कपिल की पुरानी तस्वीरों को देखते ही खिलाडि़यों ने जमकर तालियां बजाई।

ये हैं एमपीसीएल के टीम

लीग में बनी 10 टीमों में वासु पैंथर्स के कप्तान प्रवीण गुप्ता व कोच सुमित चौहान, शुभम शमशेर के कप्तान आकाश चौहान व कोच अखिल त्यागी, नीलकंठ वॉरियर्स के कप्तान संजीव तोमर व कोच पंकज वशिष्ठ, पीवीएस पैंथर्स के कप्तान अभिषेक राय व कोच अशोक यादव, ग्रांड 5 वोल्व्ज के कप्तान परविंदर सिंह व कोच विपिन वत्स, स्टैग योद्धा के कप्तान राहत इलाही और कोच रफीउल्ला खान, वेंकटेश्वरा 11 के कप्तान आयुष भारद्वाज व कोच आसू शर्मा, अमित कुमार 11 के कप्तान कपिल राणा व कोच सुभाष शर्मा, नगीन लायंस के कप्तान यजुवेंदर सिंह व कोच विजय कुमार जैन और आइआइए सुपर चैंप के कप्तान उमंग शर्मा व कोच हेमंत हरलेकर को नियुक्त किया गया है।

15 फरवरी से होंगे मैच

एमपीसीएल टी-20 में 15 फरवरी से मैच खेले जाएंगे। पांच मार्च को इसका फाइनल होगा। इस बाबत 759 खिलाडि़यों ने ट्रायल में हिस्सा लिया। इनमें कई चरणों में अंतिम 200 खिलाडि़यों को चयनित कर 10 टीमें बनाई गई हैं।

Posted By: Inextlive