- आज और कल आयोजित किया जाएगा एक्सप्रेशन सीरीज

- डिटेल सीबीएसई की वेबसाइट कर दी गई है अपलोड

PATNA: गुरुवार व शुक्रवार को होने वाले एक्सप्रेशन सीरीज के टॉपिक को सीबीएसई की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। हर महीने होने वाला यह सिरीज देश के तीन बड़े लीजेंड के बर्थ एनवर्सरी पर मनाया जा रहा है। ये तीन लीजेंड हैं, एसआर रंगनाथन जिनका जन्म 9 अगस्त को हुआ था, 12 अगस्त को जन्म लेने वाले विक्रम अम्बाला साराभाई और तीसरे हैं श्री अरविंदो जिनका जन्म 15 अगस्त को हुआ था।

बनाए गए हैं तीन ग्रुप

क्लास वन से लेकर ट्वेल्थ तक के स्टूडेंट को तीन अलग-अलग गु्रप में बांटा गया है। इन तीनों ग्रुप के लिए अलग-अलग टॉपिक भी डिसाइड किए गए हैं। गु्रप वन में आने वाले क्लास वन से लेकर फाइव तक के स्टूडेंट को इस सीरीज के तहत पोएम, ऐस्से या फिर पेंटिंग बनाना होगा। इस ग्रुप के स्टूडेंट को विक्रम अंबालाल साराभाई के उपर 200 शब्दों में निबंध लिखना है या फिर वे कविता या पेंटिंग भी बना सकते हैं। वहीं, दूसरे गु्रप में आने वाले क्लास सिक्स्थ से ए‌र्ट्थ तक के स्टूडेंट को एसआर रंगनाथन पर 500 शब्दों में निबंध लिखना है। वे चाहें तो पोएम या फिर चित्र भी बना सकते हैं। वहीं, तीसरे ग्रुप में आने वाले क्लास नाइंथ से ट्वेल्थ तक के स्टूडेंट को श्री अरविंद पर 700 शब्दों में निबंध लिखना है। स्टूडेंट चाहें तो पोयम या फिर तस्वीर भी बना सकते हैं।

घर बैठे करें एंट्री

सीबीएसई की वेबसाइट www.cbseacademic.in पर लिंक अपलोड कर दिया गया है। यह लिंक आज से एक्टिव भी हो जाएगा। जो 13-14 अगस्त को सुबह के 9.00 बजे से शाम के 5.30 बजे तक एक्टिव रहेगा। स्टूडेंट इस बीच में एंट्रीज (ऐस्से, पोएम, पिक्चर आदि ) स्कूल या फिर घर से भी भेज सकते हैं। मालूम हो कि पूरे देश से आये हुए एंट्रीज में से बेस्ट फ्म् को सर्टिफिकेट के साथ साथ ख्भ्00 का कैश प्राइज भी दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive