- अनलॉक में चिल्ड बीयर पांच से 10 रुपए हुई गर्म

- दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के स्टिंग में खुली पोल

अनलॉक में चिल्ड बीयर पांच से क्0 रुपए हुई गर्म

- दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के स्टिंग में खुली पोल

GORAKHPUR: GORAKHPUR: कोरोना संक्रमण के लॉकडाउन के बाद अनलॉक हुई चिल्ड बीयर पांच से क्0 रुपए गर्म हो गई है। कहीं ठंडा कराई के नाम पर तो कहीं आबकारी अधिकारियों के नाम पर कस्टमर्स की जेब काटी जा रही है। हड़बड़ी और जल्दी से खरीदारी करके निकलने के चक्कर में कोई सेल्समैन से बहस नहीं करता। इसलिए मनमानी पर लगाम नहीं लग पा रही। कई शिकायतें सामने आने पर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने सोमवार को बीयर और लीकर शॉप का स्टिंग किया। इस दौरान शराब की दुकान पर एमआरपी वसूली गई तो बीयर के लिए अधिक कीमत चुकानी पड़ी।

स्पॉट क्

जगह - रेलवे बस स्टेशन रोड

समय - पांच बजकर भ्0 मिनट

रेलवे बस स्टेशन रोड पर ठंडी बीयर की शॉप है। शाम को ग्राहकों की भीड़ उमड़ती है। इसलिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम शाम को वहां पहुंची। दुकान के बाहर तीन-चार लोग खड़े थे। सामने ही खड़े होकर एक व्यक्ति बीयर पी रहा था। खिड़की से झांककर सेल्समैन से बीयर मांगा। उसने पूछा कि किस ब्रांड का चाहिए। रिपोर्टर ने कहा कि ब्रेडवाइजर दीजिए। सेल्स मैन ने भ्000, गॉड फादर सहित दूसरे ब्रांड मौजूद होने की बात बताई। इस बीच दो अन्य लोग भी पहुंच गए। रिपोर्टर ने एक केन गॉड फादर का मांगा। दुकानदार को क्भ्0 रुपए दिए। पहले तो वह क्0 रुपए वापस कर रहा था। रिपोर्टर ने कहा कि क्0 रुपए क्यों दे रहे हैं। कितने एमआरपी की है। बिना कुछ बोले ही गल्ला खोलकर सेल्समैन ने पांच रुपए और थमा दिए। पूछने पर बोला कि ठंडा कराई लगता है। फिर साहब लोग भी आते-जाते रहते हैं। केन लेकर रिपोर्टर आगे बढ़ा तो बाहर खड़े लोगों ने बताया कि मनमानी है। किसी से पांच तो किसी से क्0 ले लेते हैं। लेकिन पांच रुपया ज्यादा तो हर किसी को देना ही पड़ता है।

स्पॉट ख्

जगह - पुलिस लाइन रोड

समय - छह बजकर क्0 मिनट

गोलघर पुलिस लाइन रोड पर काली मंदिर तिराहे से थोड़ी दूरी पर अंग्रेजी शराब की दुकान है। वहां टीम पहुंची तो तीन ग्राहक काउंटर के आसपास और बाहर बाइक पर बात करते हुए दो लोग नजर आए। रिपोर्टर ने बाइक खड़ी की और शराब की एक ब्रांड का नाम बताकर क्80 एमएल मांगा। मोबाइल फोन पर किसी से बात करते हुए सेल्समैन ने शीशी निकालकर पकड़ा दी। दाम पूछने पर वह अचकचा गया। इतनी देर में बाहर से किसी ने कहा कि फोटो खींच रहे हैं सब, सोशल डिस्टेंश मेंटेन कीजिए। आवाज सुनकर सेल्समैन थोड़ा सजग हो गया। उसने कहा कि सब लोग दूर-दूर खड़े हो जाइए। दोबारा दाम पूछने पर हिचकिचाते हुए बोला कि जो एमआरपी है, वही दीजिए भैया, कोई फोटो खींच रहा है।

कई बार होती शिकायत, नजरअंदाज करते अधिकारी

शहर में बीयर और अंग्रेजी शराब की दुकानों पर एमआरपी से अधिक पैसा लिया जाता है। इसकी शिकायतें भी अधिकारियों को मिलती रहती हैं। ओवरचार्जिग के मामले में कार्रवाई के बजाय अधिकारी चुप लगा जाते हैं। उधर शिकायतकर्ता यह सोचकर कि पीने-खीने की चीज है, बड़ा इश्यू नहीं बनाते हैं। सेल्समैन का कहना है कि जब बीयर को ठंडी करने में खर्च आता है इसलिए उसका खर्च भी मेंटेन करना पड़ता है। इसके अलावा साहब लोग भी आते-जाते रहते हैं। उनका भी ख्याल रखना पड़ता है।

दूर दराज की दुकानों पर मनमानी ज्यादा

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने जब इस संबंध में पड़ताल की तो सामने आया कि अधिकारियों का ध्यान सिर्फ अपने आसपास की दुकानों पर रहता है। लेकिन शहर के बाहर दूर दराज की दुकानों पर मनमानी कीमत ली जाती है। शहर के बाहर कई दुकानदार शराब की बोतल पर पांच रुपए और बीयर में क्0 रुपए तक ओवरचार्जिग करते हैं। ऐसे में यदि किसी ने शिकायत कर दी तो संबंधित इंस्पेक्टर अपने हिसाब से प्रॉब्लम सॉल्व करा देते हैं। जबकि एमआरपी के हिसाब से दुकानदार का मुनाफा तय रहता है। बावजूद इसके अधिक कमाने के चक्कर में कुछ जगहों पर मनमानी की जाती है। इससे हजारों रुपए की एक्स्ट्रा इनकम दुकानदार कर लेते हैं।

फैक्ट फीगर

शहर में मॉडल शॉप - क्ख्

अंग्रेजी शराब की दुकान - क्क्भ्

देशी शराब की दुकानें - ख्79

बीयर की कुल दुकानें - क्07

बीयर की एक पेटी - ख्ब् केन

वर्जन

एमआरपी से अधिक दाम पर बीयर या अंग्रेजी शराब बेचना गलत है। यदि किसी दुकान से शिकायत आती है तो उसकी जांच कराई जाएगी। एमआरपी में ही दुकानदार को मिलने वाला लाभ शामिल होता है। अंग्रेजी शराब की सभी कंपनियों के ब्रांड्स की एमआरपी पैक साइज के अनुसार निर्धारित होती है। ओवरचार्जिग के मामले में कार्रवाई की जाएगी।

वीपी सिंह, जिला आबकारी अधिकारी

Posted By: Inextlive