एक्सक्लूसिव

- यूपी बोर्ड में शुरू नहीं हो पाई एक्स्ट्रा क्लास

- अधिकतर टीचर्स की चुनाव में लगी ड्यूटी

Meerut । यूपी बोर्ड ने पढ़ाई में कमजोर बच्चों के लिए एक्स्ट्रा क्लास का प्लान बनाया था, जिसमें 10वीं, 12वीं के कमजोर बच्चों को सब्जेक्ट वाइज हेल्प मिलनी थी। लेकिन जनवरी खत्म होने पर एक्स्ट्रा क्लास अभी तक शुरू नहीं हो सकी है।

देनी थी एक्स्ट्रा क्लास

10वीं और 12वीं के यूपी बोर्ड के एग्जाम मार्च में है। यूपी बोर्ड ने बच्चों के लिए अतिरिक्त क्लास की व्यवस्था की थी। लेकिन अभी तक यह व्यवस्था शुरू नहीं हो पाई है। स्कूलों में एक घंटे की रोजाना क्लास स्कूल के टीचर को विषय अनुसार देने के लिए कहा गया था। इनमें इंग्लिश, साइंस, मैथ्स, अकाउंट आदि के सब्जेक्ट टीचर को बच्चों को एक्स्ट्रा क्लास में पढ़ाना था। लेकिन अभी तक एक्स्ट्रा क्लास नहीं चल पाई हैं।

चुनाव के चलते विलंब

विभाग इसके पीछे विधानसभा चुनाव को जिम्मेदार ठहरा रहा है। अधिकारियों के अनुसार 70 प्रतिशत से अधिक शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव में है। अधिकांश टीचर्स चुनाव में बिजी हैं, ऐसे में जब विद्यालय में टीचर ही नहीं हैं तो एक्स्ट्रा क्लास कौन लेगा।

---

बोर्ड ने एक्स्ट्रा क्लास के लिए निर्देश दिए हैं, लेकिन चुनाव का समय है। अधिकतर टीचर चुनाव में बिजी है। इस कारण एक्स्ट्रा क्लास देना मुश्किल हो रहा है।

-श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस

Posted By: Inextlive