सीबीएसई ने शुरु किया वनचाइल्ड-वन प्लांट कैंपेन

Meerut। पढ़ाई के साथ सीबीएसई के स्टूडेंट्स पर्यावरण बचाकर भी अपनी ग्रेडिंग बढ़ा सकते हैं। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सीनियर सेकेंडरी एजुकेशन ने स्टूडेंट्स को पेड़-पौधे और जल संरक्षण को लेकर पॉलिसी तैयार की है। वनचाइल्ड -वन प्लांट कैंपेन के तहत पौधे लगाकर उसकी देखभाल करने वाले स्टूडेंट्स को बोर्ड एक्सट्रा मा‌र्क्स देगा। स्टूडेंट्स को एनवायरमेंट बचाने की मुहिम में शामिल करने के लिए बोर्ड ने ये फैसला लिया है।

स्कूल्स में बनेंगे इको क्लब

एनवायरमेंट अवेयरनेस के तहत स्कूल्स को अपने यहां इको क्लब तैयार करने होंगे। सभी के लिए इन्हें बनाना अनिवार्य होगा। इस क्लब में 5 से 12वीं तक के सभी बच्चों के लिए अलग-अलग एक्टिविटीज करवाई जाएंगी। इन एक्टिविटीज में सभी स्टूडेंट्स का पार्टिसिपेशन जरूरी होगा। इसमें वॉटर कंर्जेवेशन और प्लांटेशन से जुड़ी एक्टिविटीज पर फोकस किया जाएगा। स्टूडेंट्स को एक लीटर पानी रोज बचाने से जुड़ी एक्टिविटीज भी करवाई जाएंगी। वहीं घर और स्कूल में भी पानी बचाने की आदत पर जोर डाला जाएगा।

इंटरनल असेसमेंट में मिलेंगे एक्सट्रा मा‌र्क्स

सीबीएसई ने बच्चों को प्लांटेशन के प्रति मोटिवेशन बनाने के लिए एक्स्ट्रा मा‌र्क्स की पॉलिसी जारी की है। इसके तहत बच्चों को घर या स्कूल में पौधे लगाकर उसकी देखभाल करने पर इंटरनल असेसमेंट में एक्सट्रा ग्रेड मिलेंगे। इसके लिए स्टूडेंट्स को अपने काम की रिपोर्ट स्कूल को प्रोवाइड करवानी होगी। जिसे स्कूल्स खुद सीबीएसई की ओर से उपलब्ध कराए गए लिंक पर अपलोड करेंगे। वन चाइल्ड- वन प्लांट कैंपेन के तहत स्टूडेंट्स घर या स्कूल कहीं भी पौधे लगाकर इनकी देखभाल कर सकते हैं। बोर्ड ने सभी स्कूलों को सभी क्लासेज के स्टूडेंट्स से कम से कम एक पौधा जरूर लगवाने के निर्देश भी दिए हैं।

जारी होगी हैंड बुक

ईको क्लब और वॉटर कंर्सेवेशन के तहत बोर्ड स्कूल्स को हैंड बुक भी जारी करेगा। स्टूडेंट्स, टीचर्स और स्कूल्स के लिए इसमें पूरी गाइडलाइन होगी। स्कूल्स में करवाई जाने वाली एक्टिविटीज के संबंध में पूरी डिटेल्स इसमें होगी और इसी के आधार पर एक्टिविटीज का आयोजन भी करवाया जाएगा। इसमें स्कूल में अवेयरनेस डिस्कशन, प्लांटेशन के बेनिफिट्स, रिक्वायरमेंट्स आदि के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी।

स्टूडेंट्स के लिए से बहुत इंस्पायरिंग है। ऐसी एक्टिविट्ीज स्कूल्स में होनी चाहिए। एक्स्ट्रा ग्रेडिंग से स्टूडेंट्स मोटिवेट होंगे और सभी इन एक्टिविटीज में पार्टिसिपेट भी करेंगे।

प्रेम मेहता, प्रिंसिपल, सिटी वोकेशनल पब्लिक स्कूल

बोर्ड का ये बहुत अच्छा स्टेप हैं। स्टूडेंट्स प्लांटेशन के महत्व को समझ सकेंगे। प्लांटेशन करना सीख सकेंगे। दूसरों को भी मोटिवेट करेंगे।

वाग्मिता त्यागी, वाइस प्रिंसिपल, गार्गी ग‌र्ल्स स्कूल

स्कूल्स खुद भी इस तरह के इनिशिएटिव लेते हैं। बोर्ड ने इसे अनिवार्य कर दिया तो अब सभी स्कूल्स इसमें पार्टिसिपेट करेंगे। बच्चों में प्लांटेशन की हैबिट डेवलप होगी। इसके अलावा दूसरे भी उनसे प्रेरणा ले सकेंगे।

नाजिश जमाली, एकेडमिक डायरेक्टर, शांति निकेतन विद्यापीठ

Posted By: Inextlive