फेसबुक फिर लाया 'View As Public' फीचर इस वजह से पड़ा था हटाना

2019-05-15T17:08:36Z

सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक पर यूजर अब एक बार फिर पब्लिकली विजिबल हो सकेंगे। 'व्यू ऐज पब्लिक' बटन फेसबुक ने एक बार ले आया है। ध्यान रहे कि सिक्योरिटी कारणों से इस बटन को हटा लिया गया था।

सेन फ्रांसिस्को (आईएएनएस)। 'व्यू ऐज पब्लिक' फीचर की वजह से यूजर उन लोगों की प्रोफाइल देख सकते हैं, जो उनकी फ्रेंडलिस्ट में शामिल नहीं हैं। अमेरिकी टेक्नोलाॅजी वेबसाइट 'द वर्ज' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह फीचर यूजर्स को अपनी प्रोफाइल की जानकारियां मैनेज करने में मदद करता है। दरअसल लोगों के पास अब ऑप्शन होगा कि वो अपने प्रोफाइल की कौन सी इनफार्मेशन पब्लिकली शेयर करना चाहते हैं या नहीं।

5 करोड़ अकाउंट्स के एक्सेस टोकन हुए थे चोरी
फेसबुक ने मंगलवार को अपने एक ट्वीट में बताया है, 'आज हम यूजर्स के लिए फेसबुक उनकी पब्लिकली दिखने वाली इनफार्मेशन को मैनेज करना और आसना बना रहे हैं। इसलिए एप में दो बड़े अपडेट दे रहे हैं। एक 'व्यू ऐज पब्लिक' का ऑप्शन दोबारा ला रहे हैं और दूसरा 'एडिट पब्लिक डीटेल' बटन जोड़ रहे हैं, जो यूजर्स के प्रोफाइल पर डाइरेक्ट दिखेगा। पिछले साल सितम्बर में फेसबुक ने 'व्यू ऐज पब्लिक' ऑप्शन सिक्योरिटी इश्यूज के चलते डिसेबल कर दिया था। दरअसल इस फीचर से रिलेटेड किसी ऑप्शन का गलत इस्तेमाल करके एक अटैकर ने 5 करोड़ अकाउंट्स के एक्सेस टोकन चुरा लिए थे।
इन फैक्टर्स की वजह से फेसबुक बदलने जा रहा अपना रैंकिंग सिस्टम, पड़ेंगे ये प्रभाव
OnePlus 7 और OnePlus 7 लांच, जानें कीमत और हर फीचर की डिटेल
'व्यू ऐज स्पेसफिक पर्सन' नहीं हुआ रीस्टोर
चुराए गए एक्सेस टोकन के जरिए हैकर्स यूजर्स के अकाउंट में सेंध लगा लेते थे। इस समस्या से निपटने के लिए फेसबुक को 9 करोड़ यूजर्स के अकाउंट को लाॅग बैक कराने के लिए मजबूर होना पड़ा था ताकि उनकी सुरक्षा संबंधी चिंताओं को दूर किया जा सके। कंपनी ने कहा, 'हमने अपना सिक्योरिटी रिव्यू कर लिया है और 'व्यू ऐज' फीचर को दोबारा एनेबल कर रहे हैं ताकि यूजर्स दोस्तों के अलावा अपने प्रोफाइल की मनचाही जानकारियां पब्लिकली व्यू कर सकते हैं।' 'व्यू ऐज स्पेसफिक पर्सन' से ज्यादा 'व्यू ऐज पब्लिक' फीचर पाॅपुलर था। कंपनी का कहना है कि सिक्योरिटी कारणों से 'व्यू ऐज स्पेसफिक पर्सन' फीचर रीस्टोर नहीं किया जा रहा है। कंपनी ने यह भी कहा कि 'व्यू ऐज पब्लिक' फीचर में कोई सिक्योरिटी इश्यू नहीं था लेकिन इसे एहतियातन डिसेबल कर दिया गया था।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.