आपके लिए ये 7 नई सुविधाएं लेकर आया है फेसबुक

Updated Date: Wed, 13 Apr 2016 03:12 PM (IST)

सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक की एनुअल डेवलपर कांफ्रेंस F8 मंगलवार से शुरु हो गई है। यहां पर फेसबुक अपने यूजर्स के लिए कई नई सुविधाएं लेकर आई है। जिसमें कि वर्चुअल रियल्‍टी से लेकर 360 डिग्री कैमरे की फैसेलिटी उपलब्‍ध कराने का वादा किया गया है। तो आइए जानें वो 7 बड़ी घोषणाएं जो फेसबुक यूजर्स को बहुत जल्‍द मिल सकती हैं।

1. फेसबुक ने 360 डिग्री कैमरा को रिवील कर दिया है। और इसे यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए इसके सॉफ्टवेयर को और आसान बनाया जा रहा है। यह एक छोटे यूएफओ की आकृति का है जिसमें कि 360 डिग्री तक वीडियो कैप्चर करने के लिए 17 कैमरे लगाए गए हैं।
2. यूजर द्वारा किसी एप पर लॉग-इन करने को तरीको को अब फेसबुक बदलना चाहता है। इसके लिए एकाउंट किट की सुविधा ली जाएगी। यह एक तरह का ऑथेंटिक सिस्टम है जिसमें कि डेवलपर यूजर्स को साइन-इन करने के लिए ईमेल, फोन नंबर और फेसबुक आईडी का ऑप्शन देता है। इसमें यूजर्स को सिक्योरिटी के लिए किसी तरह के पासवर्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी, बस आपके फोन नंबर और मोबाइल पर आए ओटीपी की मदद से साइन -इन किया जा सकेगा।
3. फेसबुक ने लाइव वीडियो का फीचर्स भी शुरु किया है। इसे फिलहाल आईफोन के लिए उतारा गया था। लाइव वीडियो शेयर करने के लिए आईफोन यूजर्स को अपडेट स्टेटस पर टैप करना होगा। जिसके बाद लाइव वीडियो आइकन सेलेक्ट करना पड़ेगा। आइकन सेलेक्ट करते ही आपके पास ऑडियंस चूज करने का ऑप्शन भी जाएगा यानी कि जिसे आप वीडियो भेजना चाहते हैं उसे लाइव करने से पहले ही सेलेक्ट कर लें। इसके बाद इधर ब्रॉडकास्टिंग कर रहें होंगे और उधर आपका दोस्त लाइव देख लेगा।  
4. फेसबुक ने अपने लाइव वीडियो ऑप्शन के लिए पहली बार ऑफिशियली कैमरा का एनाउंसमेंट किया है, जिसका नाम the Mevo है।  
5. इस एनुअल कांफ्रेंस में फेसबुक ने एक और नए टूल की घोषणा की है, जोकि 'प्रोफाइल एक्सप्रेशन किट' है। यह यूजर्स को फेसबुक प्रोफाइल वीडियो लगाने के लिए डायरेक्ट थर्ड पार्टी शेयरिंग की सुविधा देगा।
6. फेसबुक ने सभी पब्लिशर्स के लिए इंस्टेंट आर्टिकल्स की सुविधा दे दी है। इसके जरिए यूजर्स बिना किसी रुकावट के डायरेक्ट कंटेंट को फेसबुक पेज पर अपलोड कर सकेंगे।
7. फेसबुक मैसेंजर यूजर्स को एक नई सुविधा मिल गई है। यूजर्स अब चैटिंग के दौरान ही ड्रॉपबॉक्स के जरिए कोई भी फोटो, वीडियो या अन्य फाइल को डायरेक्ट शेयर कर सकेंगे। यह फीचर्स आईओएस और एंड्रायड दोनों पर ही उपलबध है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूजर्स को चैट बॉक्स मे किनारे बने एप बटन पर क्िलक करना होगा। जिसमें कि ड्रॉपबॉक्स उपलब्ध होगा। हालांकि इसके लिए आपके फोन में ड्रॉप बॉक्स इंस्टॉल होना जरूरी है। ऐसे में ड्रॉप बॉक्स में सेव कोई भी फाइल या इमेज डायरेक्ट शेयर कर सकेंगे इसके लिए मैसेंजर को बंद भी नहीं करना पड़ेगा। इसमें वीडियो और इमेज दोनों ही चैट में दिखाई देने लगेंगे।

inextlive from Technology News Desk

 

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.