लाइक और कमेंट से आगे बढ़ी फेसबुक की दुनिया फेसबुक ने यूजर्स के लिए बढ़ाए ऑप्शन

लाइक के साथ प्यार, दुख, गुस्से के चेहरे भी आए

ashutosh.srivastava@inext.co.in

ALLAHABAD: फेसबुक की दुनिया अब लाइक और कमेंट से आगे निकल चुकी है। किसी पोस्ट, फोटो व वीडियो को सिर्फ लाइक करने या कमेंट में अच्छा बुरा लिखने की जगह अब आप गुस्से व प्यार का इजहार भी कर सकते हैं। लाइक के बटन को होल्ड करते ही आपके सामने छह ऑप्शन होंगे। एंग्री, लॉफिंग, वॉव, सैड के ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं, जो लाइक के नंबर के साथ ही जुड़ता चला जाएगा। पोस्ट करने वाले को भी पता चल जाएगा कि आपने उस पर क्या प्रतिक्रिया दी है।

इसी महीने आया है अपडेट

फेसबुक का नया अपडेट इसी महीने आया है। अगर आपने अब तक अपने फेसबुक एकाउंट को अपडेट नहीं किया है तो देरी न करें। फटाफट अपडेट करें और फेसबुक की नई दुनिया का हिस्सा बनकर इसका मजा लें। अभी तक लोगों के पास किसी भी तरह के पोस्ट पर चाहे वो खुशी का हो या गम का, प्रतिक्रिया देने के लिए सिर्फ लाइक का ही ऑप्शन था। अगर लाइक से आगे की बात हो तो कमेंट में जाकर अपनी बात टाइप करनी पड़ती थी। कमेंट में स्टीकर पोस्ट करने का ऑप्शन पहले से अवलेबल था। हालांकि इसे देखने के लिए फ्रेंड्स को सारे स्टीकर्स को रीड करना होता है। फेसबुक के नए वर्जन में प्रोफाइल पेज को भी नया लुक दिया गया है। इसमें प्रोफाइल पिक्चर व अन्य इन्फार्मेशन का लुक यूजर्स को अट्रैक्ट करता है।

वाट्सएप के स्माइली भी बदले

बदलाव सिर्फ फेसबुक में ही नहीं आया है। वाट्सएप भी बदल रहा है। वाट्सएप का स्माइली भी अपडेट वर्जन में 'हैंडसम' हो गया है। मुंह बंद रखने और खुशी का इजहार करने के नए फेस काफी पसंद किए जा रहे हैं। शटअप के भी अब कई ऑप्शन सामने आए हैं। पहली बार वाट्सएप ने भी मैसेज व चैट को स्टार करने का ऑप्शन दिया है।

बाक्स

ट्विटर भी हुआ चेंज

जब फेसबुक व वाट्सएप में चेंज हो रहे हैं तो ट्विटर कहां पीछे रहने वाला है। सोशल साइट ट्विटर के मेन पेज पर अब पहले से भी ज्यादा ऑप्शन दिए गए हैं। इसमें ट्वीट, मैसेज, नोटिफिकेशन, नए मेंबर को सिलेक्ट करने का तरीका पहले से कुछ बदल गया है। नए मेंबर को टैलर्ड और पापुलर में अलग-अलग कर दिया गया है। वहीं पर न्यू ट्वीट भी सामने आ रहे हैं।

इनमें हुए बदलाव

फेसबुक में एंग्री, लॉफिंग, वॉव, सैड के ऑप्शन

फेसबुक के नए वर्जन में प्रोफाइल पेज को भी नया लुक दिया गया।

वाट्सएप का स्माइली भी अपडेट वर्जन में 'हैंडसम' हो गया

ट्वीटर पर ट्वीट, मैसेज, नोटिफिकेशन, नए मेंबर को सिलेक्ट करने का तरीका भी बदला

Posted By: Inextlive