दुनियाभर में यूजर्स व्हाट्सएप पर अब सिर्फ इतने लोगों को ही कर सकेंगे मैसेज फॉरवर्ड फेक न्यूज के खिलाफ नया कदम

2019-01-21T18:51:10Z

सोशल मीडिया पर आये दिन फैलते फेक न्यूज पर लगाम कसने के लिए फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने एक सख्त कदम उठाया है। अब दुनिया भर में यूजर्स सिर्फ पांच लोगों को ही अपना मैसेज फॉरवर्ड कर सकेंगे।

जकार्ता (रॉयटर्स)। फेक न्यूज और अफवाहों को रोकने के लिए फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने एक बड़ा कदम उठाया है। दरअसल, व्हाट्सएप ने मैसेज फॉरवर्डिंग की लिमिट सेट कर दी है। कंपनी के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि दुनिया भर में यूजर्स अब सिर्फ पांच लोगों को ही अपना मैसेज फॉरवर्ड कर सकेंगे, गलत सूचना और अफवाहों से लड़ने के लिए ऐसा कदम उठाया गया है। इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए व्हाट्सएप में पॉलिसी और कम्युनिकेशन विंग के वाईस प्रेसिडेंट विक्टोरिया ग्रांड ने कहा, 'हम आज से दुनिया भर में मैसेज फॉरवर्डिंग की सीमा सेट कर रहे हैं। अब एक मैसेज सिर्फ पांच लोगों को ही फॉरवर्ड किया जा सकेगा।'
पहले Android यूजर्स को मिलेगा अपडेट
पहले, कोई भी व्हाट्सएप यूजर एक साथ 20 व्यक्तियों या समूहों को अपना मैसेज भेज सकता था। बता दें कि फेक न्यूज और अफवाहों को रोकने के लिए व्हाट्सएप ने जुलाई में ही यह फीचर भारत में लागू कर दिया था। व्हाट्सएप के अभी लगभग 1.5 बिलियन उपयोगकर्ता हैं और कंपनी काफी समय से एप के दुरुपयोग को रोकने का तरीका खोजने की कोशिश कर रही थी। ऐप का एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन फीचर सैकड़ों उपयोगकर्ताओं या समूहों को बिना किसी फैक्ट चेकिंग के कोई भी तस्वीर, वीडियो और फाइल भेजने की अनुमति देता है। व्हाट्सएप फॉरवर्ड सीमा को एक्टिवेट करने के लिए सोमवार से एक नया अपडेट जारी करेगा। कंपनी ने एक अधिकारी ने बताया कि Android यूजर्स को सबसे पहले अपडेट मिलेगा, बाद में Apple के iOS यूजर्स को अपडेट प्राप्त होगा।

कुंभ ड्यूटी कर रहे कर्मचारियों ने वाट्सऐप पर लगा दी अटेंडेंस, बड़े अधिकारी ने दिया कार्रवाई का आदेश

New Year 2019: इस स्मार्टफोन पर बंद हो जायेगा WhatsApp

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.