- व‌र्ल्ड क्लास स्टेशन पर मिली बेहतर फैसिलिटी, सभी क्लास के पैसेंजर्स के लिए दुरुस्त होगी फैसिलिटी

- प्राइवेट फर्म को सौंपी गई वेटिंग रूम और टॉयलेट की जिम्मेदारी

- साफ-सफाई के साथ बैठने की व्यवस्था होगी चुस्त-दुरुस्त

GORAKHPUR: दुनिया के सबसे लंबे प्लेटफॉर्म का तमगा हासिल करने वाले गोरखपुर जंक्शन पर अब सुविधाएं और बेहतर होंगी। पैसेंजर्स को बेहतर फैसिलिटी मुहैया कराने के लिए रेलवे लगातार कोशिशों में लगा हुआ है, इस सीरीज में जिम्मेदारों ने एक स्टेप और आगे बढ़ाया है। अब जंक्शन के वेटिंग हॉल को अपग्रेड किया जाएगा, वहीं टॉयलेट को भी बेहतर किया जाएगा। इसके लिए फर्म भी फाइनल की जा चुकी है। सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले कुछ दिनों में काम भी शुरू हो जाएगा और नए साल में पैसेंजर्स को नई फैसिलिटी मिलने लगेगी।

अभी रेलवे करा रही है फ्लोरिंग

जंक्शन के पश्चिमी हिस्से में जीआरपी थाने के पास बने वेटिंग हॉल का अब कायाकल्प होगा। फ‌र्स्ट फेज में इसकी फ्लोरिंग का काम शुरू हो गया है, जिसे रेलवे खुद दुरुस्त करा रहा है। इसके बाद नेक्स्ट फेज में इसको रेनोवेट किया जाएगा, जिसके लिए प्राइवेट फर्म को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसमें वेटिंग हॉल के साथ ही टॉयलेट को भी शामिल किया गया है, जिससे कि पैसेंजर्स को बेहतर वेटिंग हॉल में बैठने के दौरान कोई परेशानी न हो और अगर वह टॉयलेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो उन्हें साफ-सुथरा टॉयलेट मिल सके।

प्रमोशन का भी मौका

वेटिंग हॉल को रेलवे इस तर्ज पर डेवलप करने की तैयारी में है कि इससे जहां पैसेंजर्स को आराम मिले, तो वहीं दूसरी ओर कंपनीज को प्रमोशन का मौका मिल जाए, जिससे कि रेलवे के लिए सोर्स ऑफ अर्निग का रास्ता भी खुल सके। इसकी जिम्मेदारी भी उसी फर्म को सौंपी गई है। यह फर्म एड बुक करेगा और इसमें रेलवे को पेमेंट भी करेगी। इतना ही नहीं टॉयलेट को भी अपग्रेड किया जाएगा, लेकिन पैसेंजर्स को इसके लिए एक्स्ट्रा पैसे नहीं अदा करने होंगे।

पैसेंजर्स की फैसिलिटी के लिए वेटिंग रूम को अपग्रेड किया जा रहा है। इससे लोगों को बैठने के लिए बेहतर फैसिलिटी मिलेगी। टॉयलेट को भी बेहतर किया जाएगा और साफ-सफाई व्यवस्था भी दुरुस्त की जाएगी। इसकी जिम्मेदारी भी प्राइवेट फर्म की होगी।

- पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे

Posted By: Inextlive