मेजा रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर तीन पर लगाया नकली बम

छोड़ा लेटर, नैनी स्थिति फैक्ट्री से मांगा दो करोड़ रुपया

ALLAHABAD: मेजा एरिया में रेलवे ट्रैक के पास एक के बाद एक कई बम जैसी डिवाइस रखकर रेलवे को दहलाने वाला फिर हरकत में आ गया है। कुछ दिनों तक शांत रहने के बाद यह दहशतगर्द फिर जाग उठा है। इस बार इसने मेजा रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर तीन पर बम जैसी डिवाइस रखकर सनसनी फैला दी है। अपने चिरपरिचित अंदाज में इसने इस बार भी बम के पास लेटर छोड़ा है और इस बार नैनी स्थित एक बड़ी कंपनी से दो करोड़ रुपए की मांग की है।

पोर्टर ने देखा बम

गुरुवार सुबह करीब साढ़े पांच बजे रेलवे के पोर्टर बलकरन ने देखा कि प्लेटफार्म संख्या तीन पर एक बम जैसी डिवाइस रखी है। उन्होंने तत्काल स्टेशन मास्टर आमोद कुमार सूचित किया। बम की खबर से रेलवे अफसरों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में विभाग के बड़े अधिकारियों सहित सीओ मेजा एवं एसओ मेजा को खबर दी गई। इससे कुछ ही देर में रेलवे स्टेशन पर अफसरों सहित भारी फोर्स पहुंच गई।

ट्रेनों का संचालन ठप

एसओ मेजा तारकेश्वर राय ने बम निरोधक दस्ते को तत्काल स्टेशन पर बुलाया। उधर रेलवे अधिकारियों ने एहतियात के तौर पर पांच बजकर पचास मिनट पर ट्रेनों का संचालन रोक दिया। लगभग साढ़े सात बजे स्वामी नाथ सिंह की नेतृत्व में बम निरोधक दस्ता और डाग स्क्वाड टीम मौके पर पहुंची।

प्लेटफार्म कराया खाली

फोर्स से प्लेटफार्म से सभी को दूर हटा दिया। आरंभिक जांच पड़ताल करने के बाद बम निरोधक दस्ते के सदस्य बम को प्लेटफार्म संख्या तीन से उठाकर लगभग पांच सौ मीटर दूर एक खेत में ले गए। वहां तकनीकी मशीनों की मदद से बम को निष्क्रिय करने की प्रक्रिया शूरू हुई तो पता चला कि बम नकली है।

नकली निकला बम

बम निरोधक दस्ते ने पाया कि गन्ने के छोटे छोटे टुकड़ो पर काला टेप लपेट कर उसे लाल रंग के टेप से बांधा गया था। उसमें पंखे का एक बड़ा कंडेसर व मोबाइल चार्जर की एक प्लेट भी लगी हुई थी। बम की असलियत खंगालने में टीम ने राहत की सांस ली। इसके बाद रेलवे अधिकारियों ने आठ बजकर बीस मिनट पर ट्रेनों का संचालन शुरू कराया।

अगली बार असली बम

हमेशा की तरह इस बार भी बम के साथ एक पत्र मिला। अबकी बार नैनी स्थित एरिवा कंपनी से 2 करोड़ रुपये की मांग की गई। साथ ही लिखा था कि अगर दम है तो पकड़ के दिखाओ। इस बार तो नकली बम था, लेकिन अगली बार असली बम रखा जाएगा।

- इसके पहले भी मेजा क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर तीन बम जैसी डिवाइस प्लांट की गई थी। इसी प्रकार से पत्र लिख कर धमकी दी गई थी। यह उसी व्यक्ति का कारनामा है। बेहद गंभीर मामला है। खुलासे को लेकर कई टीमें लगातार काम कर रही हैं।

जितेंद्र दुबे, सीओ मेजा

Posted By: Inextlive