PATNA : पटना नकली किताबों की राजधानी बन गई है। देश के कई प्रांतों में यहां से पायरेसी किताबों की खेप पहुंच रही है। हर साल एक अरब रुपए से अधिक के कारोबार में माफियाओं का बड़ा गिरोह काम कर रहा है। ये चौंकाने वाला खुलासा एड एंटी पायरेसी सेल की देश में एक साथ कई प्रदेशों में की गई छापेमारी में हुआ है। यूपी, बंगाल, झारखंड, मध्य प्रदेश के साथ अन्य कई प्रदेशों में हो रहे नकली किताबों का तार पटना से जुड़ा है। एंटी सेल ने तीन दिन पूर्व आरा से बड़ी संख्या में किताब बरामद करने के बाद गुरुवार की रात पटना से कॉम्पटीशन की नकली किताबों का जखीरा बरामद किया है।

कॉम्पटीशन की किताबों का धंधा

मेड इजी प?िलकेशन के एड एंटी पायरेसी सेल को लीड कर रहे संजीव राघव का कहना है कि बिहार नकली किताबों के कारोबार की राजधानी है। देश में किसी प्रदेश में छापेमारी हुई तो पटना का नाम आ ही जाता है। पटना कॉलेज के निकट बुक प्वॉइंट पर पुलिस के साथ छापेमारी की गई तो मेड इजी प?िलकेशन की क्भ्0 किताबें मिली जिसकी सप्लाई बाजार में नहीं है। ये छात्रों को सीधे दी जाती है लेकिन इसकी पायरेसी कर बेची जा रही थी।

दुकानदार पप्पू के खिलाफ पीरबहोर थाना में मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा गया है। एड एंटी पायरेसी सेल ने मेड इजी प?िलकेशन की जो नकली किताबें पकड़ी हैं उसमें आईइएस, प?िलक सेक्टर की कॉम्पटीशन की किताबों के साथ गेट की भी किताबें मिली हैं। इसमें पूरा कोर्स नहीं था और न ही पेपर था। किताब पूरी तरह से अपूर्ण थी। कोर्स के साथ इसकी कीमत क्ब्000 रुपए है लेकिन दुकानदार नकली किताब को ब्भ्00 में ही बेच रहे थे।

एक नजर किताबों के काले कारोबार पर

हर साल जितनी बिकती है असली उतनी ही बिकती है नकली किताबें

पश्चिम बंगाल, झारखंड के साथ यूपी के कई जिलों में छापेमारी में आया पटना का नाम

अगमकुआं में वर्ष ख्0क्भ् में पकड़ी जा चुकी है बड़ी पि्रंटिंग प्रेस

नकली किताब के कारोबार से जुड़े है बड़े क्रिमिनल्स

नकली किताब के कारोबार से जुड़े है बड़े क्रिमिनल्स

आरा में पांच दुकानों से पकड़ी गई थी फ्भ्0 नकली किताबें

सफेद पन्नों के काले कारोबार के लिए काम करता है बड़ा गिरोह

महंगी किताबों की फोटोकॉपी या प्रिंट करा कर बेचते हैं सस्ते में

झारखंड के धनबाद से हुआ है बड़ा खुलासा, पटना का नाम आया सामने

झारखंड के धनबाद से हुआ है बड़ा खुलासा, पटना का नाम आया सामने

पकड़े गए दुकानदारों पर धोखाधड़ी के साथ कॉपीराइट का होता है केस

दुकानदार पकड़े जाने पर नहीं लेते धंधे में लिप्त बड़े सरगनाओं का नाम

Posted By: Inextlive