-यूजी और बीएड की हैं मार्कशीट्स

LUCKNOW: राजकीय हाईस्कूलों में चल रही एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती में मार्कशीट्स के वेरीफिकेशन में एक बार फिर से बड़े पैमाने पर फर्जी मार्कशीट्स सामने आई है। ज्वाइंट डायरेक्टर की ओर से लखनऊ यूनिवर्सिटी को जांच के लिए भेजी गई मार्कशीट्स की तीसरी खेप में से 9ब् में से 9ख् मार्कशीट्स फर्जी पाई गई हैं। यूनिवर्सिटी का कहना है कि शुरुआती जांच में ये मार्कशीट्स फर्जी पाई गई हैं। यूनिवर्सिटी के मुताबिक ये सभी मार्कशीटें यूजी और बीएड की हैं।

80 फीसदी मार्कशीट्स मिली फर्जी

लखनऊ मंडल के राजकीय हाईस्कूलों में शिक्षकों के 7ब्क् पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जा रही है। इसके तहत माध्यमिक शिक्षा परिषद ने राजधानी में पहले चरण की काउंसिलिंग आयोजित कर चुका है। इसमें निर्धारित 7ब्क् पदों के सापेक्ष दोगुने (क्ब्म्ख्) स्टूडेंट्स को बुलाया था। इन सभी डॉक्यूमेंट के वेरीफिकेशन का काम शुरू कराया था। जिसकी जांच रिपोर्ट में काफी चौकानें वाली रिपोर्ट लखनऊ यूनिवर्सिटी ने जारी की। संयुक्त शिक्षा निदेशक सुत्ता सिंह ने पहले फ्फ्, फिर 8ब् मार्कशीटें वेरीफिकेशन के लिए भेजी। जिसमें से सिर्फ चार मार्कशीटें सही पाई गई। शेष मार्कशीट्स फर्जी निकली। वहीं तीसरे चरण में भेजी गई 9ब् मार्कशीट्स के वेरीफिकेशन में एलयू ने करीब 90 फीसदी मार्कशीट्स के फर्जी होने की बात कही है।

कई और यूनिवर्सिटी की मिल चुकी है फर्जी मार्कशीट्स

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में एलयू, मानव भारतीय विश्वविद्यालय, श्रीधर बिलानी यूनिवर्सिटी के बाद अब फर्जी मार्कशीटों के मामले में बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी और पूर्वाचल यूनिवर्सिटी जौनपुर भी चर्चा में है। कैंडीडेट्स ने शिक्षक भर्ती में यहां की ग्रेजुएशन और बीएड की मार्कशीटें भी लगाई थीं। जेडी सुत्ता सिंह ने बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी में फ्फ् मार्कशीटों को वेरीफिकेशन के लिए भेजा था। मंगलवार को जो रिपोर्ट आई उसमें फ्फ् में से क्0 मार्कशीटें फर्जी पाई गईं। यूनिवर्सिटी के रिकार्ड में इस रोल नंबर और नाम की मार्कशीट्स ही नहीं अंकित है। वहीं कुछ के नंबर भी अलग पाए गए हैं। इसके अलावा पूर्वाचल विश्वविद्यालय जौनपुर की भी क्0 मार्कशीटें फर्जी पाई गई हैं।

Posted By: Inextlive