- ग्वालियर की पांच और यूपी बोर्ड की तीन फर्जी मार्कशीट्स मिली

- अभी भी जांच जारी, और भी मार्कशीट निकल सकती है फर्जी

LUCKNOW: राजधानी में राजकीय और राजकीय बालिका इंटर कॉलेजों में शिक्षकों के खाली पदों को भरने के लिए चल रही एलटी ग्रेड की भर्ती प्रक्रिया में फर्जी मार्कशीट्स मिलने का सिलसिला लगातार जारी है। अभी तक एलटी ग्रेड की भर्ती प्रक्रिया में लखनऊ यूनिवर्सिटी समेत स्टेट की दूसरी यूनिवर्सिटी की ग्रेजुएशन और बीएड की फर्जी मार्कशीट्स के यूज होने का मामला सामने आ रहा था, वहीं अब ज्वाइंट डायरेक्टर की ओर से शुरू किए गए ऑनलाइन वेरीफिकेशन में स्कूल बोर्ड के फर्जी मार्कशीट्स यूज करने का मामला सामने आया है।

आठ मार्कशीट्स फर्जी मिली

ज्वाइंट डायरेक्टर की ओर से ऑनलाइन वेरीफिकेशन प्रक्रिया के तहत हाईस्कूल एवं इंटर की भी मार्कशीट्स फर्जी पाई गई हैं। मंडे को आई जांच रिपोर्ट में बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजूकेशन मध्य भारत ग्वालियर मध्य प्रदेश की पांच मार्कशीट्स और यूपी बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय वाराणसी की तीन मार्कशीट्स फर्जी होने का मामला प्रकाश में आया है।

ख्भ्भ् ग्रेजुएशन की मार्कशीट्स मिल चुकी हैं फर्जी

लखनऊ मंडल में 7ब्क् पदों पर एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही हैं। इसके लिए एक काउंसिलिंग भी चुकी है जिसमें दोगुने कैंडीडेट्स के शैक्षिक डॉक्यूमेंट्स की जांच कराई जा रही है। अभी तक आई जांच रिपोर्ट में सबसे ज्यादा लखनऊ यूनिवर्सिटी की ख्भ्भ् बीए व बीएड की मार्कशीटें फर्जी पाई गई हैं। इसके अलावा मानव भारतीय विश्वविद्यालय, श्रीधर बिलानी विश्वविद्यालय और पूर्वाचल यूनिवर्सिटी जौनपुर की मार्कशीटें भी फर्जी पकड़ी जा चुकी हैं।

इंटरमीडिएट व हाईस्कूल की मार्कशीट्स निकली फर्जी

एलयू व दूसरी यूनिवर्सिटी की इतने बड़े संख्या में फर्जी मार्कशीट्स मिलने के बाद जेडी ने अपने स्तर से हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की फर्जी मार्कशीटें भी मिलनी शुरू हो गई हैं। जेडी सुत्ता सिंह ने बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजूकेशन मध्य भारत ग्वालियर एमपी की सात मार्कशीटें वेरीफिकेशन के लिए भेजी थी। इनमें से पांच फर्जी पाई गई हैं। जांच रिपोर्ट में बताया गया कि बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजूकेशन ग्वालियर की इंटरमीडिएट की दो और हाईस्कूल की तीन मार्कशीट और प्रमाण पत्र के रोल नंबर संबंधित बोर्ड कार्यालय में नहीं है। इसके अलावा यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय वाराणसी में भी फ् मार्कशीटें जांच में फर्जी पाई गई हैं।

आगरा यूनिवर्सिटी की फ्ख् फर्जी मार्कशीट्स फर्जी

एलटी शिक्षक भर्ती में शैक्षिक डॉक्यूमेंट्स के वेरीफिकेशन में एक बार फिर से बड़ी संख्या में फर्जी मार्कशीट्स मिलने का सिलसिला लगातार जारी है। मंगलवार को डॉ.भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी आगरा की ब्7 में से फ्ख् मार्कशीटें फर्जी पाई गई हैं। जेडी सुत्ता सिंह ने बताया कि मंगलवार को डॉ.भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा की जांच रिपोर्ट आ गई। जिसमें ब्7 में से फ्ख् मार्कशीटें यूनिवर्सिटी के के रिकार्ड से मिलान नहीं हो सका। वहीं मानव भारती यूनिवर्सिटी हिमांचल प्रदेश की क्म् में से क्ब् फर्जी पकड़ी गई।

बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजूकेशन मध्य भारत ग्वालियर मध्य प्रदेश की पांच तथा यूपी बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय वाराणसी की तीन मार्कशीटें फर्जी होने की रिपोर्ट आई है। अन्य की भी जांच कराई जा रही है।

- सुत्ता सिंह,

ज्वाइंट डायरेक्टर, लखनऊ मंडल

Posted By: Inextlive