मोदीनगर का स्कूल संचालक चलाता था फर्जी मा‌र्क्सशीट बनाने वालो लोगों का गिरोह

20 से 25 हजार रूपये में बेचा करते थे फर्जी मा‌र्क्सशीट

पीएचडी से लेकर बीबीए, एमबीए समेत कई कोर्स की बना देते थे डिग्री

Meerut। गंगानगर पुलिस ने दो ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ किया है जो कई राज्यों के बोर्ड और विवि की फर्जी मा‌र्क्सशीट बनाया करते थे। खास बात यह है कि जिन अनपढ़ युवकों की शादी नहीं होती थी वह इन गैंग के संपर्क में आकर अपनी मा‌र्क्सशीट बनवाते थे। जिसके बाद रिश्ते वालों को मा‌र्क्सशीट दिखाकर लोग अपनी शादी कराते थे। गैंग चलाने वाला मोदीनगर स्कूल का एक संचालक है.बताया जा रहा है कि इन फर्जी मा‌र्क्सशीट के आधार पर कई लोग नौकरी भी कर रहे है। जिनकी जांच की जा रही है। लंबे समय से गैंग मेरठ सहित गाजियाबाद, नोएडा, दिल्ली में मा‌र्क्सशीट बनाकर बेच रहे थे।

क्या है मामला

पुलिस लाइन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में एसएसपी अजय साहनी ने बताया कि दीपक शर्मा पुत्र राजकुमार शर्मा निवासी ग्राम रोरी मोदीनगर स्कूल संचालक है। यह अपने साथी मनीष पुत्र प्रमोद कुमार निवासी डबल स्टोरी गोविंदपुरी के साथ मिलकर फर्जी मा‌र्क्सशीट बना रहा था। एसएसपी ने बताया कि शुक्रवार शाम को जेपी एकेडमी के सामने एक व्यक्ति को मा‌र्क्सशीट देने के लिए बुलाया था। पुलिस ने दोनो आरोपी को मौके से दबोच लिया गया था। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि अनपढ़ लड़कों की शादी नहीं होती थी तो उनकी मा‌र्क्सशीट बनाकर दिया करते थे। पीएचडी से लेकर बीबीए, एमबीए समेत कई कोर्स की डिग्री बना देते थे। इसी के साथ-साथ हाईस्कूल, इंटरमीडिएट की विभिन्न बोर्ड की मा‌र्क्सशीट बनाने में भी आरोपी मास्टर थे।

कई राज्यों की मा‌र्क्सशीट

उत्तराखंड बोर्ड, माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड, गुवाहाटी, ग्वालियर समेत कई राज्यों की मा‌र्क्सशीट और सनद आरोपी बनाया करते थे। अब तक किन-किन को मा‌र्क्सशीट और सनद दे चुके है, पुलिस इसकी भी पड़ताल कर रही है। पुलिस ने इनके पास से एक ड्राइव भी बरामद की है। जिसमें उन 75 लोगों का डाटा सेव है, जिन्हें इन्होंने अब तक मा‌र्क्सशीट बनाकर दी है। हालांकि पुलिस का मानना है कि यह लंबे समय से मा‌र्क्सशीट और सनद बना रहे हैं।

फर्जी मा‌र्क्सशीट बनाने वाले गैंग का पर्दाफाश हुआ है, इनके कब्जे से कई मा‌र्क्सशीट भी बरामद की गई है। इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई है। कई बोर्ड और यूनिवर्सिटीज की मा‌र्क्सशीट भी इनसे बरामद की गई है।

अजय साहनी, एसएसपी

Posted By: Inextlive