-बरेली में व्हाट्सएप व फेसबुक पर जारी है आपत्तिजनक व अफवाहें फैलाने वाली पोस्ट

-धार्मिक, जातिगत, राजनीतिक, व अन्य पर आपत्तिजनक पोस्ट डालकर लोगों में ला रहे गुस्सा

BAREILLY : सोशल मीडिया व्हाट्सएप व फेसबुक पर भड़काऊ मेसेज भेजकर देशभर में फैली हिंसाओं से व्हाट्सएप तो डर गया और उसने सरकार के सामने अपनी सफाई रखी है, लेकिन जहर उगलने का दौर लगातार जारी है। बरेली डिस्ट्रिक्ट में आए दिन व्हाट्सएप व फेसबुक के जरिए भड़काऊ पोस्ट डालकर हिंसा फैलाने के प्रयास किए जा रहे हैं। मेसेज पढ़ते ही लोगों में गुस्सा आ जाता है और विरोध प्रदर्शन शुरू कर देते हैं। वेडनसडे को फतेहगंज पश्चिमी में ही व्हाट्सएप पोस्ट डालकर उन्माद फैलाने की कोशिश की गई। इससे पहले कोतवाली, प्रेमनगर, फतेहगंज पूर्वी, फरीदपुर, कोतवाली व अन्य थाना क्षेत्रों में इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं।


 

जानबूझकर शेयर करते मैसेज

पुलिस की मानें तो कई लोग जानबूझकर इस तरह के मैसेज व्हाट्सएप व फेसबुक पर शेयर करते हैं। खासकर ऐसे गु्रप या पेज पर जिसमें दूसरे धर्म या जाति के लोग जुड़े हुए होते हैं। दूसरे धर्म से जुड़ी आपत्तिजनक पोस्ट पड़ते ही समुदाय विशेष के लोगों में गुस्सा आ जाता है। जब लोग विरोध करते हैं, तो एक-दूसरे पर कमेंट करते हैं और फिर गुस्सा सोशल साइट्स से निकलकर मैदान में आ जाता है। लोग हंगामा करते हैं और फिर मारपीट और तोड़फोड़ करते हैं। धीरे-धीरे यह बड़े विवाद में बदल जाता है और कई बार लोगों की जान भी चली जाती है।


अनजाने में भी कर देते हैं गलती

कई लोग अनजाने में भी धार्मिक पोस्ट को शेयर करने की बड़ी गलती कर देते हैं। उन्हें आपत्तिजनक पोस्ट देखकर खुश हो जाते हैं, लेकिन यह नहीं सोचते कि पोस्ट आगे शेयर होने से लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचेगी और विवाद शुरू हो जाएगा। बीते दिनों फतेहगंज पूर्वी में एक 10 वर्ष के बच्चे ने अपने पिता के मोबाइल से आपत्तिजनक पोस्ट शेयर की थी, जिससे विवाद हो गया था। ऐसा कई बार पुलिस गिरफ्त में आने के बाद पोस्ट शेयर करने वाला कहता है।


सावन को लेकर बढ़ी टेंशन

बरेली हमेशा से ही धर्म को लेकर सेंसिटिव रहा है। पिछले दिनों से लगातार धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली पोस्ट शेयर की जा रही हैं। आने वाले दिनों में सावन मास यानी कांवड़ यात्रा सबसे ज्यादा सेंसिविट होती है। जिससे पुलिस की टेंशन बढ़ गई है। बरेली में वर्ष 2010 और 2012 में दंगे हो चुके हैं और प्रति वर्ष सावन में विवाद होते हैं। बरेली में 7 सोमवार पर पूजन किया जाता है। पहला सोमवार 9 जुलाई से शुरू हो रहा है। जिसके चलते पुलिस ने पीस कमेटियों की थाना बाइज मीटिंग भी शुरू कर दी है। इस दौरान एक आपत्तिजनक पोस्ट विवाद खड़ा कर सकती है।

 

-4 जुलाई को फतेहगंज पश्चिमी में धर्म विशेष को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट डालने पर लोगों ने हंगामा किया, पुलिस ने आरोपी अफजाल को गिरफ्तार

-28 जून को कोतवाली में धार्मिक भावनाओं हो आहत करने की पोस्ट सोशल साइट्स पर डाली थी, लोगों के हंगामा करने पर पुलिस ने समीर खान को गिरफ्तार किया था

-18 जून को दीपक मिश्रा नाम के शख्स से फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट शेयर की। 20 जून को बिहारीपुर के लोगों ने हंगामा किया, आरोपी गिरफ्तार

-फतेहगंज पूर्वी में 9 वर्ष के बच्चे ने समुदाय विशेष को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट फेसबुक पर डाल दी। जब पुलिस ने जांच की तो पता चला कि पिता के मोबाइल पर गलती से बच्चे ने पोस्ट डाली थी

-बारादरी में एक शख्स ने व्हाट्सएप ग्रुप पर आपत्तिजनक पोस्ट डाल दी। जब लोगों ने हंगामा किया तो पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

-प्रेमनगर में कुछ महीने पहले आपत्तिजनक पोस्ट डालने को लेकर बवाल हो गया था, जिसके बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।

-किला में व्हाट्सएप ग्रुप पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने का मामला आया था, पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार किया था।

 

पोस्ट न डालने की अपील

बरेली एसएसपी कलानिधि नैथानी लगातार पब्लिक से अपील कर रहे हैं फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप पर कोई भी आपत्तिजनक पोस्ट अपलोड व शेयर न करें। ऐसा करने पर जेल भी जाना पड़ सकता है। इस मामले में ग्रुप एडमिन के खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है। एसएसपी ने एसपी सिटी, एसपी रूरल, एसपी क्राइम और सीओ क्राइम के नंबर भी पब्लिक से शेयर किए हैं।

 

एसपी सिटी- 9454401035

एसपी रूरल- 9454401033

एसपी क्राइम-9454401034

Posted By: Inextlive