- 62 लोगों को दिया था विदेश भेजने का झांसा

- पुलिस ने जालसाज के दफ्तर से 60 फर्जी पासपोर्ट किए बरामद

DEHRADUN: देहरादून में बेरोजगारों को विदेश में नौकरी का झांसा देने और फर्जी पासपोर्ट तैयार कर करोड़ों की ठगी करने वाले बेहद शातिर गिरोह के सदस्य को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इस गिरोह के सभी सदस्य अब तक भ्0 से ज्यादा जरुरतमंद बेरोजगारों से ठगी कर चुके हैं। पुलिस ने गिरोह के सदस्य से एक लाख रुपये नकद, फर्जी पैन कार्ड, आईडी, लाईसेंस और कार बरामद की है। पुलिस ने जालसाज के दफ्तर से करीब म्0 फर्जी पासपोर्ट भी बरामद किए हैं।

विदेश भेजने के नाम पर करते थे ठगी

एसएसपी डा। सदानंद दाते ने बताया कि विक्की पाल निवासी विकासनगर ने फ् अगस्त को पुलिस से शिकायत की थी कि राजपुर रोड स्थित राज प्लाजा में अनिल शर्मा, करनजीत सिंह और कुलवीर सिंह आदि ने केसी कंसलटेंसी के नाम से ऑफिस खोला था। तीनों लोगों ने विक्की समेत कुल म्ख् बेरोजगारों को विदेश में नौकरी दिलाने का झांसा दिया था। तीनों आरोपियों ने विक्की से यूक्रेन भेजने के लिए एक लाख रुपये से ज्यादा की रकम वसूल ली। जबकि, प्रत्येक बेरोजगार युवा से 9 हजार रुपये की रकम ली गई थी। विक्की की शिकायत पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की। आरोपियों के ऑफिस की जांच में कई फर्जी दस्तावेज भी बरामद हुए। जांच में करनजीत सिह की आईडी पर लगाई गई फोटो की पहचान गुरूविन्दर पुत्र संतोक सिंह निवासी गुरूनानक ऐवेन्यू थाना सिटी फगवाड़ा कपूरथला पंजाब के रूप में हुई। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर ि1लया है।

मास्टरमाइंड अभी भी है फरार

पुलिस द्वारा आरोपी गुरूविंदर से पूछताछ की गई तो पता चला कि वह गिरोह का एक छोटा सा मोहरा है। उसने बताया कि गिरोह का मास्टर माइंड कुलवीर सिंह उर्फ बलदेव सिह निवासी परमार्थ कॉलोनी प्लाही रोड फगवाड़ा कपूरथला है। गिरोह के अन्य सदस्यों के रूप में उसने कुक्की शर्मा उर्फ अशोक शर्मा निवासी अमृतसर पंजाब और सुमन शर्मा उर्फ सचिन शर्मा निवासी रामामंडी जालन्धर के नाम भी बताए। गिरोह के मास्टरमाइंड बलदेव के दिल्ली, मंबई, कोलकाता स्थित कई कंपनियों से संपर्क हैं जो युवाओं को विदेश भेजने के नाम पर बरगलाते और पैसे ऐंठते हैं। गिरोह के फरार सदस्यों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस दबिश दे रही है।

आरोपित को गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम

बेरोजगार युवाओं को विदेश में नौकरी दिलाने का लालच देकर ठगने वाले गिरोह के सक्रिय सदस्य गुरूविन्दर को गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में धारा चौकी इंचार्ज नवनीत भण्डारी समेत कांस्टेबल ब्रजेश रावत, अजमेर सिंह, विनोद बचकोटी, लोकेन्द्र व एसओजी कांस्टेबल अरूण शामिल रहे।

Posted By: Inextlive