(आई फोलोअप)

-फर्जी वीजा-पासपोर्ट गैंग के सरगना के बैंकाक में होने की पुष्टि के बाद अंडरव‌र्ल्ड के कनेक्शन भी एजेंसियों की जांच का बिंदु

-आरोपियों के कॉल रिकार्ड खंगाल रही केंद्रीय एजेंसियां, जेल जाने से पहले तक घंटों पूछताछ

kanpur@inext.co.in

KANPUR : फर्र्जी वीजा मामले में गिरफ्तार तीन आरोपियों से पूछताछ में पता चला है कि बैंकाक में बैठे अपने आका तक रुपया पहुंचाने के लिए वह हवाला कारोबार का भी सहारा लेते थे। इसके बाद जांच की सुई बैंकाक में बैठे अंडरव‌र्ल्ड से जुड़े लोगों की तरफ भी घूम गई है। सोमवार को इन आरोपियों से जेल जाने से पहले तक भी केंद्रीय एजेंसियों ने पूछताछ की। वहीं फर्जी वीजा का शिकार बने तीन लोगों ने भी जीआरपी थाने पहुंच कर धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई है।

बैंकाक भेजते थे पैसा

फर्जी वीजा मामले में आईबी और एटीएस की टीम ने सोमवार को भी आरोपियों से पूछताछ जारी रखी। इस दौरान पता चला कि बैंकाक में बैठे सरगना विनीत मिश्रा तक कई जरियों से रुपया पहुंचाया जाता था। शुरुआती पूछताछ में आरोपियों ने आनलाइन रुपया भेजने की बात कही थी लेकिन बाद में पता चला कि यह लोग हवाला के जरिए भी रकम भेज चुके हैं। इस बारे में पूछे जाने पर जीआरपी इंस्पेक्टर भी हामी भरते हैं। साथ ही यह भी पता चला है कि एक बार में कई लोगों से इकट्ठा करके रुपया भेजा जाता था। लेकिन यहंा पर वह किसके जरिए यह रुपया भिजवाते थे इसकी जानकारी अभी तक नहीं मिली है।

फर्जी वीजा का अंडरव‌र्ल्ड कनेक्शन

बैंकाक से चलाया जा रहे फर्जी वीजा के रैकेट के अंडरव‌र्ल्ड कनेक्शन को लेकर भी जांच एजेंसियां पूछताछ कर रही हैं। हवाला के जरिए रुपया भेजने की बात से यह बात और भी पुख्ता हो रही है क्योंिक बैंकाक से ही छोटा राजन समेत अंडरव‌र्ल्ड से जुड़े कई लोग काम करते हैं। इसलिए इस गिरोह के हवाला और अंडरव‌र्ल्ड कनेक्शन को लेकर जांच एजेंसियों के कान खड़े हो गए हैं।

तीन लोगों ने की कंपलेन

फर्जी वीजा के इस गोरखधंधे का खुलासा होने के बाद सोमवार को इसके कई पीडि़त भी जीआरपी थाने पहुंचे। इन लोगों ने तीनों आरोपियों पर वीजा दिलवाने के नाम पर रुपए लेने का आरोप लगाया। विनय कुमार सिंह, श्रीराम चौहान और राम केवल चौहान जीआरपी थाने पहुंचे और प्रभारी त्रिपुरारी पांडेय से आरोपियों के खिलाफ लिखित शिकायत की। त्रिपुरारी पांडेय ने बताया कि इनकी शिकायतों को पिछले मुकदमें में ही जोड़ लिया गया है। सभी आरोपियों को जेल भी भेज दिया है और ज्यादा पूछताछ के लिए उन्हें फिर से रिमांड पर लिया जा सकता है।

Posted By: Inextlive