आगरा। फर्जीवाड़े के लिए कुख्यात डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी की एक और कारगुजारी सामने आई है। दीक्षांत समारोह में दिए जाने वाले मेडलों की लिस्ट में ही अधिकारियों ने खेल कर दिया है। कम मा‌र्क्स वाले स्टूडेंट का नाम मेडल लिस्ट में शामिल कर लिया गया है, जबकि टॉपर को बाहर कर दिया गया है।

छात्रा ने किया एमए सोशलॉजी में टॉप

मार्कशीट में अंक बढ़वाने, फर्जी डिग्री के सत्यापन के बाद विवि में अब दीक्षांत समारोह की मेडल लिस्ट में फर्जीवाड़ा उजागर हुआ है। विवि में पढ़ने वाली छात्रा इंदु, जिसका रोल नंबर 159186851005 है। छात्रा ने एमए समाजशास्त्र में विवि टॉप कर कुल अंक 1151 हासिल किए। उक्त छात्रा को दीक्षांत समारोह के लिए तैयार की गई मेडल लिस्ट से बाहर कर दिया गया है। वहीं, उससे कम अंक हासिल करने वाले स्टूडेंट को मेडल लिस्ट में शामिल किया गया है। कम अंक हासिल करने वाले स्टूडेंट का रोल नंबर 159186851013 है। उसने 1142 अंक हासिल किए।

विवि अधिकारी का नजदीकी

विवि के दीक्षांत समारोह में मेडल वितरण का कार्य पूरा कर लिया गया है। जिन अधिकारियों को मेडल लिस्ट बनाने का कार्य सौंपा गया है, उनके द्वारा अपनों को लाभ पहुंचाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। विवि सूत्रों का कहना है कि पूर्व कुलपति के नजदीकी रहे एक अधिकारी द्वारा अपने परिचितों को लाभ पहुंचाने के चक्कर में कम अंक वाले स्टूडेंट्स का नाम मेडल लिस्ट में शामिल किया गया है।

अब कोर्ट जाने की तैयारी में छात्रा

विवि अधिकारियों द्वारा जिस छात्रा को मेडल लिस्ट से बाहर किया गया है। उसने विवि अधिकारियों से संपर्क किया था, लेकिन उसकी एक सुनवाई नहीं की गई है। इस पर छात्रा ने न्यायालय की शरण में जाने की तैयारी कर ली है। वहीं, विवि अधिकारियों में छात्रा का विरोध देख खलबली की स्थिति बनी है।

राष्ट्रपति करेंगे मेडेल वितरण

पांच दिसंबर को डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह है। इसमें मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शामिल होंगे। लेकिन, इसके बाद भी अधिकारियों द्वारा लिस्ट में लापरवाही बरती गई है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि फर्जीवाड़े के लिए जाना जाने वाले विवि में अधिकारियों और कर्मचारियों के हौसले कितने बुलंद हैं।

Posted By: Inextlive