- 24 जुलाई तक दो चरणों में मनाया जाएगा परिवार नियोजन पखवाड़ा

- पिछले वर्ष 4137 महिला नसबंदी के सापेक्ष मात्र 114 पुरुषों ने ही नसबंदी कराई।

इसे भी जानें

27 जून से 10 जुलाई तक दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा मनाया जाएगा

3000 रुपये नसबंदी कराने वाले पुरूष को मिलती है प्रोत्साहन राशि

2000 रुपये की धनराशि महिला को प्रोत्साहन के रूप में मिलती है

बरेली: बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रण करने के लिए अब हेल्थ वर्कर आपके घर-घर पहुंचकर फैमिली प्लानिंग बताएंगे। इतना ही नहीं फैमिली प्लानिंग के साथ जनसंख्या वृद्धि से दुष्परिणाम, के साथ पुरुषों की सहभागिता भी बताएंगे। इसके लिए 27 जून से एक पखवाड़ा शुरू कर दिया गया है।

पुरुष भी निश्चित करें भागीदारी

हेल्थ टीम आपके लिए परिवार नियोजन के साधन ओरल पिल्स, छाया पिल्स, अंतरा इंजेक्शन, आईयूसीडी, व महिला नसबंदी को अपनाया गया है। परंतु इसके सापेक्ष पुरुष नसबंदी की संख्या बहुत कम है। वर्ष 2018-19 के आंकड़ों पर गौर करें तो 4137 महिला नसबंदी के सापेक्ष मात्र 114 पुरुषों ने ही नसबंदी कराई। जनपद के समस्त पुरुषों को भी परिवार नियोजन में अपनी बराबर की भागीदारी सुनिश्चित करानी चाहिए ।

दो चरणों में होगा अभियान

परिवार नियोजन नोडल अधिकारी डॉ। साधना अग्रवाल ने बताया कि परिवार नियोजन पखवाड़ा दो चरणों में मनाया जाएगा, जिसमें 27 जून से 10 जुलाई तक दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा मनाया जाएगा। जिसमें आशा और एएनएम को उनके क्षेत्र के टारगेट दंपत्ति को चुनकर उनको परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जानकारी देनी है। साथ ही उन्हें परिवार नियोजन का कोई भी साधन अपनाने के लिए जागरूक करना है। वही 11 जुलाई से 24 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा मनाया जाएगा। जिसमें शिविर लगाकर लाभार्थियों को परिवार नियोजन की सुविधाएं दी जाएंगी।

पीएचसी को बनानी होगी योजना

इस बार सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को अपने यहां 10-10 महिला और पुरुष नसबंदी और अंतरा इंजेक्शन के 100 नए लाभार्थी बनाने के लिए योजना बनानी होगा। वही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को 20-20 महिला और पुरुष नसबंदी तथा 50 अंतरा इंजेक्शन के नए लाभार्थी बनाने है।

मिलती है प्रोत्साहन राशि

अपर शोध अधिकारी, परिवार कल्याण कार्यक्रम के राजीव सक्सेना ने बताया कि जनसंख्या नियंत्रण में परिवार नियोजन की बहुत अधिक भूमिका है। इसी के साथ इसमें लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है। जो इस प्रकार है। नसबंदी कराने वाले पुरूष को प्रोत्साहन के रूप में 3000 रुपये और महिला को प्रोत्साहन के रूप में 2000 रूपये की धनराशि दी जाती है। इसके अलावा पोस्टपार्टम स्टर्लाईजेशन प्रसव के तुरंत बाद नसबंदी, कराने वाली महिला को 3000 रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। जबकि अस्थायी विधियों में प्रसव पश्चात आईयूसीडी एवं गर्भपात स्वत: व सर्जिकल, उपरांत आईयूसीडी, के लिए लाभार्थी को 150-150 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

Posted By: Inextlive