-स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही कापर टी लगवाने के बाद महिला हुई गर्भवती

-सीएमओ को नोटिस भेज महिला ने खर्चा दिलाने की रखी मांग

 

BAREILLY :

गर्भ निरोधक कॉपर टी प्रयोग करने के बाद एक महिला गर्भवती हो गई। जानकारी होने पर महिला ने जब अल्ट्रासाउंड कराया तो वह चार माह की गर्भवती निकली। महिला जब सीएचसी पर डॉक्टर से शिकायत की तो डॉक्टर ने भी अपना पल्ला झाड़ लिया। परेशान महिला ने इसकी शिकायत आईजीआरएस पोर्टल पर और सीएमओ को अधिवक्ता के माध्यम से नोटिस भेज मुआवजा की मांग की है।


महिला के पहले से हैं तीन बच्चे

फतेहगंज पश्चिमी के गांव सफरी निवासी दिनेश पाल किसान है। उनके दो बेटा और एक बेटी है, जिसमें बड़ा बेटा छह वर्ष, दूसरा तीन वर्ष जबकि सबसे छोटा बच्चा 6 माह का है। दिनेश पाल की पत्नी माया ने बताया कि उनके जब बच्चा हुआ था तो उन्होंने पीएचसी पर कॉपर टी लगवाई थी। डॉक्टर ने भी सुरक्षित गर्भ निरोधक बताया था, लेकिन उसके बाद उसकी तबीयत ठीक नहीं रही। माया जब कुछ दिन पहले एक निजी मेडिकल कॉलेज में दवा लेने गई तो डॉक्टर ने अल्ट्रासांउड किया तो उन्हें पता चला कि वह चार माह की गर्भवती हैं। यह बात सुनकर माया परेशान हो गई।


बच्चा सुरक्षित रखने की दी सलाह

महिला जब डॉक्टर के पास शिकायत करने गई तो डॉक्टर ने महिला को बच्चा सुरक्षित करने की सलाह दी। डॉक्टर ने बताया कि अब बच्चा काफी दिन को हो चुका है। इसीलिए अब इसे सुरक्षित रखना ही उचित है। जिस पर महिला ने सीएमओ को एक सैटरडे को नोटिस भेजा है जिसमें मुआवजा दिलाए जाने की मांग की है।


99 प्रतिशत सक्सेज मानते हैं डॉक्टर्स

सीएमओ डॉ। विनीत शुक्ला का कहना है कि गर्भ निरोधक के तौर कॉपर टी, माला डी और कंडोम को 99 प्रतिशत सफल माना जाता है। इस बात की महज एक प्रतिशत संभावना रहती है कि किन्हीं कारणों से गर्भ ठहर जाए।

Posted By: Inextlive