- आईडीएच के आइसोलेशन वार्ड में बदइंतजामी से बिगड़ी पूजा की हालत

- सारे इंतजाम सिर्फ कागजों पर, टेमी फ्लू टेबलेट भी नहीं दी गई पेशेंट को

KANPUR: शहर में स्वाइन फ्लू का पहला मामला सामने आने के बाद पीडि़त महिला की हालत और भी बिगड़ गई है। इलाज का समुचित इंतजाम मुहैया नहीं होने और लगातार हालत बिगड़ते जाने के बाद फ्राईडे को पीडि़त महिला के परिजन उसे एसजीपीजीआई लखनऊ ले गए। वहीं स्वाइन फ्लू की सरकारी जांच के लिए उसका सैंपल नहीं लिया गया है। आईडीएच में स्वाइन फ्लू पेशेंट के भर्ती होने के बाद जिस तरह इंतजामों की पोल खुली उससे कई सवाल खड़े हो गए हैं। क्योंकि आईडीएच का हिस्सा पहले ही कार्डियोलॉजी के पास है। वहीं सरकारी इंतजाम आखिर क्या है इसकी जानकारी भी हम आपको देगे।

इंतजाम दे गए दगा

साकेत नगर की पूजा दीक्षित को प्राइवेट लैब में स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने के बाद गुरूवार को आईडीएच में भर्ती कराया गया था। लेकिन आईसोलेशन वार्ड में तमाम कमियां होने और देरी से इलाज शुरू होने की वजह से पूजा की हालत बिगड़ती चली गई। रात को कई डॉक्टर्स वेंटीलेटर पर उसका इलाज करते रहे लेकिन हालत में सुधार नहीं हुआ। इसके बाद परिजन फ्राईडे 11 बजे के करीब पूजा को एसजीपीजीआई लखनऊ लेकर चले गए। परिजनों के मुताबिक वहां भी उसकी हालत बेहद नाजुक है

---------------------

असिलयत से दूर कागजी इंतजाम

आईडीएच में कहने को तो स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए आईसोलेशन वार्ड बना है और दो बेड पर वेंटीलेटर व पाइप्ड ऑक्सीजन सप्लाई का इंतजाम है। मेडिकल कॉलेज के अधिकारियों के मुताबिक उनके पास अभी स्टॉक में 300 से ज्यादा एन-95 मॉस्क, 300 टेमी फ्लू 75 एमजी टैबलेट और 60 के करीब प्रोटेक्शन किट होने का दावा किया है। दावा यह भी है कि स्वाइन फ्लू का मरीज मिलने के बाद ड्यूटी पर तैनात स्टॉफ नर्स को ज्यादातर सामान मुहैया करा दिया गया है, लेकिन फ्राई डे को जब पूजा दीक्षित के परिजन उसे 11 बजे आईडीएच ले गए तब तक उन्हें टेमी फ्लू दवा नहीं दी गई थी।

आईडीएच के अलावा सिर्फ नाम का इंतजाम

बीते साल शहर में स्वाइन फ्लू फैलने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग ने कोई सबक नहीं लिया है। आईडीएच में स्वाइन फ्लू मरीजों के लिए आईसोलेशन वार्ड बना है इसके अलावा उर्सला, केपीएम और काशीराम ट्रामा सेंटर में भी आईसोलेशन वार्ड तैयार किया है। बीते साल कोई भी पेशेंट उर्सला में बने वार्ड में नहीं भर्ती हुआ। वहीं इस साल भी हालात ऐसे ही नजर आ रहे हैं। स्वाइन फ्लू वार्ड पर ताला पड़ा हुआ है।

Posted By: Inextlive