Fani Cyclone भुवनेश्वर और कोलकाता से आनेजाने वाली सभी फ्लाइट कैंसिल शनिवार तक 223 ट्रेनें भी रद

2019-05-03T12:59:05Z

फेनी चक्रवात के बाद भुवनेश्वर और कोलकाता जाने वाली और वहां से उड़ान भरने वाली सभी फ्लाइटों को 24 घंटे के लिए रद कर दिया गया है। इन दोनों जगहों पर तूफान का खतरा बढ़ने के कारण अधिकारियों द्वारा यह निर्णय लिया गया है। साथ ही 223 ट्रेनों को भी रद कर दिया गया है।

भुवनेश्वर/कोलकाता (आईएएनएस)। बंगाल की खाड़ी से उठने के बाद शुक्रवार को जबरदस्त 'फेनी तूफान' ने सीधे तौर पर ओडिशा के तटों को निशाना बनाया। सिविल एविएशन के डायरेक्टर जनरल (DGCA) ने कहा कि खतरे को देखते हुए भुवनेश्वर जाने वाली और वहां से उड़ान भरने वाली सभी फ्लाइटों को 24 घंटे के लिए रद कर दिया गया है। इसके साथ सिविल एविएशन विभाग ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कोलकाता से उड़ान भरने वाली और वहां जाने वाली सभी फ्लाइट को 3 मई की रात 9.30 बजे से 4 मई के शाम 6 बजे तक रोके जाने का अग्रिम आदेश जारी किया। DGCA ने एक ट्वीट में कहा कि कोलकाता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ानें 3 मई की रात 9.30 बजे से 4 मई को शाम 6 बजे तक रद रहेंगी। एयर कंट्रोल ट्रैफिक की तरफ से सकारत्मक प्रतिक्रिया मिलने के बाद ही उड़ान फिर से शुरू होंगी।


Cyclone Fani : जानें कैसे रखे जाते हैं तूफानों के नाम


फेनी तूफान को लेकर अलर्ट जारी, तीन दिन बंद रहेंगे स्कूल

एयरलाइन्स कंपनियों का बयान
गोएयर ने अपने एक बयान में कहा,'चक्रवात फेनी के चलते भुवनेश्वर, कोलकाता और रांची आने-जाने वाले यात्रियों को असुविधा हो सकती है। 2 मई, 2019 से 5 मई, 2019 के बीच फ्लाइटें रद रहेंगी और यात्रियों को कैंसलेशन पर छूट दी जाएगी और साथ ही भुवनेश्वर, कोलकाता और रांची आने जाने वाली फ्लाइटों के फेयर में भी बदलाव किया गया है। पैसेंजर्स 7 दिनों के भीतर अपनी उड़ानों को फिर से बुक कर सकते हैं।' इसी तरह का बयान एयर इंडिया ने भी जारी किया है। एयर इंडिया ने कहा, 'चक्रवात फेनी के चलते 3 मई को भुवनेश्वर से आने जाने वाली सभी उड़ाने रद रहेंगी और यात्रियों को 3 मई से 5 मई, 2019 तक फ्लाइट बुक करने में भारी छूट और कैंसलेशन पर रिफंड जैसी सुविधाएं मिलेंगी।' बता दें कि एयर इंडिया का यह ऑफर उन्हीं यात्रियों को मिलेगा, जो निर्धारित डेट के भीतर भुवनेश्वर से फ्लाइट की टिकट बुक कराएंगे।'

कोलकाता-चेन्नई मार्ग पर ट्रेनें रद
इसके अलावा चक्रवात फेनी के चलते भारतीय रेलवे ने 4 मई तक कोलकाता-चेन्नई मार्ग पर 223 ट्रेनों को रद कर दिया है। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोलकाता-चेन्नई मार्ग के भद्रक-विजयनगरम खंड (ओडिशा तट सहित) पर 4 मई तक 140 मेल, एक्सप्रेस ट्रेनें और 83 लोकल ट्रेनें रद कर दी गई हैं। उन्होंने कहा कि नौ ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है और चार ट्रेनों को कम किया गया है।

Posted By: Mukul Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.