-मिडिल स्कूल घोसवरी क्वारंटीन सेंटर से एक साथ 69 प्रवासी घर लौटे अधिकारियों ने फूलों की बारिश कर जीत लिया दिल patna@inext.co.in PATNA: संडे को घोसवारी के क्वारंटीन सेंटर से 69 प्रवासी क्वारंटीन का समय पूरा कर घर लौटे. अधिकारियों ने प्रवासियों की हौसला अफजाई करते हुए फूलों की पंखुडि़यों से विदा

-मिडिल स्कूल घोसवरी क्वारंटीन सेंटर से एक साथ 69 प्रवासी घर लौटे, अधिकारियों ने फूलों की बारिश कर जीत लिया दिल

PATNA: संडे को घोसवारी के क्वारंटीन सेंटर से 69 प्रवासी क्वारंटीन का समय पूरा कर घर लौटे। अधिकारियों ने प्रवासियों की हौसला अफजाई करते हुए फूलों की पंखुडि़यों से विदाई दी। क्वारंटीन से घर वापसी के समय मेहमानों की तरह विदाई से कुछ प्रवासियों की आंखें भर आई। लेकिन काफी संघर्ष के बाद घर जाने की खुशी में कुछ प्रवासियों के चेहरे भी खिल उठे थे। उन्हें फूड पैकेट के साथ ही डेली यूज में आने वाले सामान भी दिए गए।

अवेयर रहने की जरूरत

प्रवासियों को विदाई के समय कोरोना से बचाव को लेकर अवेयर रहने की सलाह दी गई। साथ ही घर के अन्य मेंबर्स को भी अवेयर करने को कहा गया। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, समय-समय पर हाथ धोने और मास्क लगाए रखने की जानकारी भी दी गई। ज्ञात हो कि आपदा प्रबंधन विभाग के अंतर्गत ब्लॉक लेवल पर चलाए जा रहे क्वारंटीन सेंटर्स में करीब 5 लाख 75 हजार प्रवासी रह रहे हैं। अब अधिकतर क्वारंटीन सेंटर्स से अवधि पूरी कर प्रवासियों की घर वापसी होने लगी है। इसी कड़ी में संडे को घोसवरी मिडिल स्कूल से 69 प्रवासी क्वारंटीन के बाद घर लौटे। इस अवसर पर आपदा प्रबंधन विभाग और जिला प्रशासन के पदाधिकारी उपस्थित थे।

सेंटर्स की संख्या में भी कमी

इधर सूचना एवं जनसंपर्क सचिव अनुपम कुमार ने बताया कि आपदा राहत केंद्रों की संख्या कम हो रही है। परिवहन की सुविधा मिलने से ज्यादातर लोग अपने गंतव्य तक पहुंच चुके हैं। विभिन्न शहरों में ठेला वेंडर, दिहाड़ी मजदूर, रिक्शाचालक एवं अन्य जरूरतमंद लोगों के भोजन, आवासन एवं स्वास्थ्य जांच के लिए 64 आपदा राहत केंद्र चल रहे हैं। इनमे साढ़े 11 हजार लोग लाभान्वित हो रहे हैं। सरकार ने बड़े पैमाने पर जागरूकता कार्यक्रम चलाने का निर्णय लिया है।

Posted By: Inextlive