गन्ना मूल्य वृद्धि और बकाया भुगतान क मांगों को लेकर किसानों ने घेरा सिवाया टोल प्लाजा, किया चक्का जाम

टोल प्लाजा पर दिया धरना, सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करने के साथ किसानों ने जलाई गन्ने की होली

Meerut। गन्ना मूल्य में बढ़ोतरी की मांग को लेकर बुधवार को किसानों के आंदोलन के बाद दिनभर हाइवे पर चक्का जाम रहा। हजारों वाहन हाइवे के दोनों ओर फंसे रहे। सिवाया टोल प्लाजा के आसपास वाहनों की लंबी कतारें नजर आ रही थीं तो इन कतारों में लगी लोगों की अपनी पर मंजिल पहुंचने की बेचैनी भी साफ झलक रही थी। 2 घंटे के प्रस्तावित आंदोलन के बाद पटरी से उतरी ट्रैफिक व्यवस्था देर रात तक नहीं संभली।

गन्ना मूल्य बढ़ाने को आंदोलन

कंकरखेड़ा, दौराला और सकौती में भारतीय किसान यूनियन के बुधवार को हाईवे पर चक्का जाम के बाद धरना-प्रदर्शन ने पुलिस-प्रशासन के होश उड़ा दिए। किसानों ने प्रति कुंतल गन्ना मूल्य को बढ़ाकर 450 रुपये के अलावा तीन अन्य मांगों को लेकर हाईवे जाम किया था। कंकरखेड़ा के खिर्वा कट, दौराला हाईवे पुल के नीचे, दौराला थाने के सामने और सकौती में किसानों ने जाम लगाकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। एडीएम-ई रामचंद्र और सीओ दौराला जितेंद्र कुमार ने जैसे-तैसे किसानों को समझाकर शांत किया। करीब दो घंटे तक उक्त जगहों पर हाईवे जाम लगा रहा। एक तरफ सकौती से खतौली की तरफ वाहनों की कतार लग गई, तो दूसरी ओर खिर्वा कट से परतापुर की ओर भीषण जाम लग गया। किसानों ने पुलिस व प्रशासनिक अफसरों को मुख्यमंत्री के नाम मांगों का ज्ञापन सौंपा।

जलाई गन्ने की होली

दौराला के नगर पंचायत सभासद व भाकियू नेता संजय दौरालिया संग कार्यकर्ताओं की भीड़ सबसे पहले दौराला थाने के सामने पहुंची। हाईवे पर दरी बिछाकर किसान बैठ गए और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। दूसरी ओर, भाकियू के युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष नबाव सिंह अहलावत के नेतृत्व में भीड़ ने दौराला हाईवे पुल के नीचे धरना-प्रदर्शन कर गन्ने की होली जलाई। पुल के नीचे की भीड़ को सीओ दौराला ने समझाकर धरना समाप्त कराकर जाम खुलवाया। उसके बाद थाने के सामने लगे जाम को संजय दौरालिया से बात कर हटवाया गया। जिसके बाद यह भीड़ थाने के अंदर दरी बिछाकर धरने पर बैठ गई। दोनों जगहों का ज्ञापन सीओ जितेंद्र कुमार और एडीएम-ई ने लिया। दौराला थाने में ही पुलिस ने सभी किसानों को चाय भी पिलाई। एक घंटा थाने में रुकने के बाद सभी किसान वहां से चले गए। दूसरी ओर, खिर्वा कट पर भाकियू के मीडिया प्रभारी अमित कुमार जटौली के नेतृत्व में हाईवे पर जाम लगाकर प्रदर्शन किया गया।

यह हैं प्रमुख मांगें

वर्तमान पैराई सत्र हेतु गन्ने का मूल्य 450 रुपये प्रति कुंतल घोषित हो।

प्रदेश में बकाया गन्ना मूल्य भुगतान ब्याज समेत किसानों को दिया जाए।

कलेंडर में दर्शायी गई गलत पर्चियों में संशोधन किया जाए।

पूर्व की भांति 15 कुंतल के भाड़े को ही आधार मानकर पर्ची तय की जाए।

21 को जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन

मुख्यमंत्री के नाम अफसरों को दिए ज्ञापन में किसानों ने यह भी चेतावनी दी है कि यदि मांग पूरी नहीं हुई तो 21 दिसंबर को प्रदेशभर में जिला मुख्यालयों पर हल क्रांति आंदोलन के माध्यम से प्रदर्शन किया जाएगा।

Posted By: Inextlive