-गन्ना समिति कार्यालय पर किसानों से वार्ता करने पहुंचे मिल अधिकारी 8

-किसान नेता पूर्ण भुगतान की मांग पर अड़े

Mawana । सहकारी गन्ना विकास समिति मवाना में धरना दे रहे किसानों और मिल-प्रशासनिक अफसरों के बीच हुई वार्ता बेनतीजा रही। हालांकि घंटों वार्ता के बाद मिल ने समिति को साढ़े सात करोड़ रुपए के भुगतान की एडवाइज भेज दी, लेकिन धरना दे रहे किसान नेता पूर्ण भुगतान की मांग पर अड़े रहे। जबकि उसके कुछ साथियों ने मिल के निर्णय पर सहमति जाहिर की।

150 करोड़ रुपये बकाया

किसानों को पिछले पेराई सत्र का गन्ना भुगतान मिलना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। 30 जनवरी को चीनी मिल की संपत्ति नीलाम करने के प्रशासन के नोटिस के बावजूद भी अब तक डेढ़ सौ करोड़ रुपए से अधिक बकाया है। कुछ दिन पूर्व किसान नेता शौकीन ने तहसील के बाद सहकारी गन्ना विकास समिति कार्यालय के परिसर में धरना देना शुरू कर दिया था। सोमवार को नायब तहसीलदार मनोज कुमार और मिल की ओर से अधिकारी अभिषेक श्रीवास्तव किसानों से बात करने समिति कार्यालय पहुंचे।

जारी रहेगा धरना

मिल अधिकारी ने किसानों से हर महीने तीस करोड़ रुपए का भुगतान बकाया में से कराने का आश्वासन दिया। इस पर किसान नेता शौकीन ने पूर्ण भुगतान कराने कहा। किसान नेता ने कहा कि जब तक किसानों की एक-एक पाई उन्हें नहीं मिलेगी, तब तक वह धरना जारी रहेगा। मिल अधिकारियों के ऑफर पर किसान नेता का धरने पर साथ दे रहे कुछ किसानों ने सहमति जाहिर की, लेकिन किसान नेता शौकीन अपनी मांग पर अड़ा रहा। इस दौरान जिले सिंह, कटार सिंह, कालूराम, मनोज, सुखपाल आदि किसान मौजूद रहे।

चेयरमैन ने धरना हटाने को कहा

धरने के दौरान समिति चेयरमैन विनोद भाटी ने किसान नेता को तहसील में ही धरना देने को कहा। चेयरमैन ने कहा कि मंगलवार से समिति कार्यालय में कोई धरना नहीं होगा। इससे बाहर से अपने काम से आने वाले किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। तहसील परिसर में धरना स्थल निर्धारित है और वहीं पर धरना होगा। हालांकि इस बारे में किसान नेता शौकीन ने कोई टिप्पणी नहीं की।

Posted By: Inextlive