-डेडीकेटेड फास्टैग लेन व्यवस्था हुई धड़ाम, टोल प्लाजा पर लगा लंबा जाम

-अभी भी 30 फीसदी ही फास्टैग वाहन, वाहनों को गुजारने में डेडीकेटेड लेन व्यवस्था हुई ध्वस्त

Meerut । नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) द्वारा रविवार सुबह 8 बजे देशभर में सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग को लागू कर दिया। मेरठ में सिवाया टोल प्लाजा पर भी सुबह 8 बजे से फास्टैग को प्रभावी कर दिया गया। हालांकि फास्टैग के लागू होते ही कैश लेन पर वाहनों का जमावड़ा शुरू हो गया और सुबह 9 बजते-बजते स्थिति आउट ऑफ कंट्रोल हो गई। डेडीकेटेड फास्टैग लेन व्यवस्था धड़ाम हो गई। कैश वाहनों को भी डेडीकेटेड लेन से गुजारा गया, तब कहीं जाकर राहत मिली। वहीं टोल प्लाजा पर जाम को देखकर दिनभर वाहन सिवाया एवं आसपास के गांवों से होकर गुजरते रहे।

हाइवे पर दिनभर आफत

पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत रविवार को सिवाया टोल प्लाजा पर फास्टैग व्यवस्था को लागू कर दिया गया। सभी 12 लेन में से दोनों और 5-5 लेन को डेडीकेटेड फास्टैग लेन घोषित किया गया था, जबकि दोनों ओर एक-एक लेन कैश पेमेंट के लिए थी। व्यवस्था शुरू होते ही कैश लेन पर वाहनों का जमावड़ा जुट गया और देखते ही देखते टोल प्लाजा पर दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लगने लगी। जिसके बाद वेस्टर्न यूपी टोल-वे लिमिटेड के ऑपरेशन मैनेजर प्रदीप चौधरी ने एनएचएआई को यथा स्थिति की जानकारी दी। एनएचएआई के निर्देश पर सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक कैश लेन को बढ़ा दिया गया। दोनों ओर दो-दो कैश लेन से बिना फास्टैग के वाहनों को गुजारा गया। जबकि 3-3 लेन दोनों और डेडीकेटेड फास्टैग लेन रही।

शाम आते-आते व्यवस्था धड़ाम

सनडे के चलते हाइवे पर वाहनों का दबाव बढ़ रहा था तो वहीं दोनों और लंबा जाम टोल प्लाजा पर लगा हुआ था। दोपहर 2 बजे के बाद टोल प्लाजा के दोनों ओर 3-3 लेन को कैश के लिए खोल दिया गया, जबकि देर शाम तक हरिद्वार से आने वाले वाहनों के दबाव को देखते हुए 5 लेन से कैश और फास्टैग वाहन गुजारे गए। सिर्फ एक लेन ही डेडीकेटेड फास्टैग लेन थी। ऑपरेशन मैनेजर ने बताया कि वाहनों के दबाव को देखते हुए डेडीकेटेड लेन को कैश लेन में कनवर्ट किया जा रहा है। जिससे कि टोल प्लाजा पर जाम कम से कम लगे। वहीं दिनभर अफरा-तफरी के बीच टोल प्लाजा पर वाहनों का दबाव बना रहा। लोकल यूजर की टोल टैक्स अदा करने को लेकर टोल प्लाजा के कर्मचारियों से नोकझोंक होती रही। बता दें कि अब लोकल यूजर को भी टोल टैक्स में सिर्फ रियायत ही मिलेगी। देर रात दिल्ली से हरिद्वार की ओर वाहनों का दबाव एक बार फिर बढ़ा, जिसपर टोलकर्मी डेडीकेटेड लेन से वाहनों को गुजारने में लगे रहे।

लागू होगी व्यवस्था

ऑपरेशन मैनेजर ने बताया कि अभी भी हाइवे पर फास्टैग लगे महज 30 फीसदी वाहन ही गुजर रहे हैं। ऐसे में फास्टैग व्यवस्था को पूरी तरह से लागू करने में समय लगेगा। टोल प्लाजा पर वाहनों के दबाव को देखते हुए डेडीकेटेड लेन को कैश लेन में तब्दील कर वाहनों को पास किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर हाइवे के आसपास विभिन्न बैंकों के काउंटर पर फास्टैग बनाए जाते रहे। जाम में फंसने के बाद वाहन चालक खुद-ब-खुद फास्टैग की लाइन में लगे दिखाई दिए।

गांवों से गुजरे वाहन

लोकल यूजर के साथ-साथ लांग रूट के वाहन भी टोल प्लाजा पर जाम के चलते गांवों से होकर गुजर रहे थे। सिवाया गांव के बीच से रजवाहा पटरी पर दिनभर वाहनों के गुजरने से धूल के गुबार उड़ते रहे। वाहनों के आवागमन से गांव की गलियों में जाम लगा रहा।

---

रविवार सुबह 8 बजे से फास्टैग को सिवाया टोल प्लाजा पर लागू कर दिया गया है। वाहनों के दबाव को देखते हुए डेडीकेटेड लेन से कैश वाहनों को गुजारा जा रहा है। जैसे-जैसे फास्टैग लगे वाहनों की संख्या बढ़ेगी, वैसे-वैसे डेडीकेटेड फास्टैग लेन को फिर बहाल कर दिया जाएगा। यथास्थिति की पल-पल की जानकारी एनएचएआई को दी जा रही है।

-प्रदीप चौधरी, ऑपरेशन मैनेजर, वेस्टर्न यूपी टोल-वे

Posted By: Inextlive