RANCHI: रांची यूनिवर्सिटी की पीएचडी एंट्रेंस परीक्षा ख्0क्म् विवादों के घेरे में है। इसमें गड़बड़ी को लेकर एक ओर जहां स्टूडेंट्स इस परीक्षा की आंसर शीट को सार्वजनिक करने की मांग पर अड़े हुए हैं। वहीं, यूनिवर्सिटी की पीआइओ डॉ बंदना कुमारी के पास भी इससे संबंधित ख्0 आरटीआई अप्लीकेशंस आ चुके हैं। पीएचडी की प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए एक स्टूडेंट नीरज वर्मा ने कहा कि एंट्रेंस टेस्ट में खेला हुआ है। इसमें ऐसे लोग भी पास हुए हैं जो एमआर शीट में अपना नाम भी सही से लिख नहीं पाए। अगर इसकी आंसर शीट सार्वजनिक की जाए, तो सारा घपला उजागर हो जाएगा। गौरतलब है कि पीएचडी प्रवेश परीक्षा में अपीयरिंग स्टूडेंट्स को शामिल नहीं किया जाना था पर कई स्टूडेंटस ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि अपीयरिंग स्टूडेंट का भी पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट में सेलेक्शन हुआ, जो सही नहीं है। इस मामले में यूनिवर्सिटी की प्रोवीसी डॉ कामिनी कुमार ने बताया कि पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट की आंसर शीट सार्वजनिक नहीं की जा सकतीं। सूचनाधिकार के जरिए स्टूडेंट्स अपनी कॉपी देख सकते हैं, पर उन्हें दूसरों की कॉपी नहीं देखने दी जाएगी।

छात्र संघों ने खोला मोर्चा

इस संबंध में रांची यूनिवर्सिटी छात्र संघ के अध्यक्ष नीतिश सिंह ने बताया कि अगर पीएचडी इंट्रेंस एक्जाम में कोई घपला नहीं हुआ है तो यूनिवर्सिटी प्रशासन इसकी आंसर शीट सार्वजनिक क्यों नहीं कर रहा है। यूनिवर्सिटी अपनी कार्यप्रणाली को पारदर्शी बनाए, वरना स्टूडेंट्स उग्र होकर आंदोलन को विवश होंगे। वहीं, आजसू छात्र संघ के प्रदेश अध्यक्ष गौतम सिंह ने कहा कि यूनिवर्सिटी के कुलपति ने सात दिन में आंसर शीट को सार्वजनिक करने की बात कही थी, पर बाद में वे अपने बयान से पलट गए।

-----------

क्या कहते हैं स्टूडेंट्स

यूनिवर्सिटी में वर्षो से रैकेट बनाकर पीएचडी प्रवेश परीक्षा में गड़बड़ी की जा रही है। इसपर रोक लगनी चाहिए। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन स्टूडेंट्स की मांगें सुने और उत्तरपुस्तिकाएं सार्वजनिक करे।

-लाल मनीष नाथ शाहदेव

------------

वीसी ने उत्तरपुस्तिकाओं को सार्वजनिक करने का आश्वासन दिया था, पर बाद में वे अपने बयान से पलट गए। उन्हें उत्तरपुस्तिकाएं सार्वजनिक करनी चाहिए।

-गौतम सिंह

यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन को अपनी कार्यप्रणाली पारदर्शी बनानी चाहिए। जब कोई गड़बड़ी नहीं है तो विवि प्रशासन उत्तर पुस्तिकाएं सार्वजनिक करने से डर क्यों रहा है।

-नीतीश सिंह, सचिव, आरयू छात्र संघ

उत्तरपुस्तिकाएं सार्वजनिक करने का प्रावधान नहीं हैं। जिन्हें रिजल्ट पर आपत्ति है वे आरटीआई के जरिये अपनी उत्तरपुस्तिका देखने की मांग कर सकते हैं।

-डॉ कामिनी कुमार, प्रोवीसी आरयू

स्नद्बद्दह्वह्मद्गह्य ह्यश्चद्गड्डद्म

क्फ्म्7 स्टूडेंट्स हुए थे अपीयर

ब्क्क् स्टूडेंट्स ही हुए थे पास

क्ख्म् सबसे ज्यादा कॉमर्स में पास हुए थे स्टूडेंट्स

फ्00 रुपए फार्म के लिए गए थे

ख्भ्00 रुपए एग्जाम फीस

फैक्ट फाइल

- पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम के लिए फार्म क्भ् फरवरी से आठ मार्च तक जमा हुआ

- प्रवेश परीक्षा ख्8 मई को हुई थी

- क्7 जून को जारी किया गया था पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट

- फिजिक्स में एक भी उम्मीदवार को नहीं मिली थी सफलता

- केमिस्ट्री में सिर्फ एक उम्मीदवार हुआ था पास

---------------

Posted By: Inextlive