-जीपीएस के साथ अन्य कई सुविधाएं कराई जाएंगी मुहैया

-6.42 लाख से 107 स्टेशनों के दस्तों पर होगा काम

PATNA (24 Dec): अग्निशमन विभाग को लेकर आपके दिल में पुरानी धारणा हो तो बदल दीजिए। क्योंकि अब यह पुराने जमाने की बात हो गई है। गृह विभाग ने फायर स्टेशनों के दस्तों को हाईटेक करने की तैयारी कर ली है। गृह विभाग ने राज्य के क्07 फायर स्टेशनों के फायर यूनिटों को 'ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम' (जीपीएस) से लैस करा रहा है। इसके लिए डिवाइस उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

म्.ब्ख् लाख का मिला बजट

अग्निशमन विभाग को हाईटेक करने के लिए गृह विभाग ने क्07 फायर स्टेशनों की दो यूनिट दस्तों को जीपीएस से लैस करने के लिए म्.ब्ख् लाख रुपए का बजट दिया है। प्रत्येक यूनिट के लिए एक डिवाइस खरीदा जाएगा जिसकी कीमत म् हजार रुपए होगी।

अक्तूबर में भेजा गया था प्रस्ताव

अग्निशमन विभाग को हाईटेक करने का प्रस्ताव बिहार होमगार्ड एवं अग्निशाम सेवा के महानिदेशक पीएन राय ने गृह विभाग को विगत अक्टूबर माह में दिया था। उनका कहना है कि आग जैसी आपदाओं से हर साल राज्य में करोड़ों रुपए की संपत्ति जलकर राख हो जाती है। साथ में बडे़ पैमाने पर जानमाल की हानि होती है। इसके लिए सामंजस्य बनाने के साथ जागरूकता अभियान जरूरी है।

अब पता चलेगा वाहनों का लोकेशन

फायर यूनिट दस्ते को जीपीएस से लैस करने से टेंडर वाहनों का लोकेशन पता चलेगा। इतना ही नहीं इससे दमकल को फिर से पानी उपलब्ध कराने के स्त्रोत का भी आसानी से पता चल सकेगा।

राजधानी में अब निजी 'हाइड्रेंट'

राजधानी पटना में अग्निशमन सेवा को अब निजी 'हाइड्रेंट' की सुविधा भी हासिल हो गई है। राजधानी में ऐसे कुल क्क्ब् 'हाइड्रेंट' विभाग को उपलब्ध कराए गए हैं।

Posted By: Inextlive