-साफ्टवेयर अपडेट नहीं होने से पुराने नियमों पर ही चालान

-नए आदेश के बाद भी नहीं बढ़ा चालान में वूसली का रेवेन्यू

आगरा। सोशल मीडिया हो फिर घर-मोहल्ले या कॉलोनी हर ओर केवल और केवल इस समय ट्रैफिक नियम और उन पर पैनल्टी की ही चर्चा है। ताजनगरी में भी लोगों के अंदर ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों में अब चालान का डर समा गया है। यही कारण है कि वह अब अधिकतर आगराइट्स रूल्स को फॉलो करते हुए नजर आ रहे हैं। हालांकि साफ्टवेयर के अभाव में पुरानी दरों से ही चालान किया जा रहा है। वाहन चालक नियमों का पालन करने को मजबूर हैं। इसका आंकलन चौराहे पर रोड से गुजरने वाले वाहन चालकों की स्थिति देख कर लगाया जा सकता है। गौरतलब है कि सरकार द्वारा एक सितम्बर से मोटर व्हीकल एक्ट को लागू करने का आदेश जारी किया गया है। जिसके अंतर्गत चालान के रेटों में कई गुना इजाफा किया गया है।

चालान की रकम सुन खरीद रहे हेलमेट

मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद अधिकतर वाहन चालक रूल्स को फॉलो करते देखे जा रहे हैं। खंदारी स्थित हेलमेट विक्रेता रमेश सक्सेना का कहना कि जब से चालान के रेट सामने आए हैं, तब से दो दर्जन हेलमेट प्रतिदिन खरीदे जा रहे हैं, जबकि आम दिनों में (रेट सार्वजनिक होने से पूर्व) दो से चार हेलमेट ही दिन भर में बिकते थे। नए रेटों में बिना हेलमेट वाहन चलाने पर एक हजार जुर्माना निर्धारित है, जो कि पुराने रेट से दस गुना है।

जुर्माने की राशि का दिख रहा भय

इन दिनों सोशल मीडिया में जुर्माना की राशि की सूचनाएं तेजी से वायरल हो रहीं हैं। हाल ही में गुरुग्राम में एक स्कूटी चालक का जुर्माना 23 हजार रुपये में कर दिया गया। यह खबर तेजी से अन्य शहरों मं फैल गई। इससे सबक लेते हुए दूसरे वाहन चालकों को भी नियमों का पालन क राना शुरू कर दिया है। स्टूडेंट्स को भी उनके पेरेंट्स नियमों का पालन करने की हिदायत दे रहे हैं।

चैकिंग देख बदल लेते हैं रास्ता

हालांकि ऐसा नहीं है कि पूरी तरह से आगराइट्स ट्रैफिक रूल्स को फॉलो कर रहे हैं। अभी भी कई लोग ऐसे हैं जिन्हें कोई फर्क नहीं पड़ रहा। हालांकि वह चैकिंग को देखते ही अपना रास्ता बदल लेते हैं। चौराहे पर खड़ी टैफिक पुलिस को देख कर ऐसे वाहन चालक जिनके पास कागज नहीं हैं वह दूर से ही अपना रस्ता बदल लेते हैं। कुछ जो आसानी पकड़ में आ जाते हैं, उनका चालान कर दिया जाता है। इस दौरान वाहन चालक अपनी ऊंची पहुंच का भी हवाला देते हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं होती।

जुर्माने की धनराशि पर एक नजर

-एक सितम्बर से पूर्व जुर्माने की राशि

1400 से 1700 प्रतिदिन

-एक सितम्बर के बाद जुर्माने की राशि

1500 से 1750 प्रतिदिन

-एक से पांच सितम्बर तक कुल चालान

9056

-छह सितम्बर को सर्वाधिक 5 घंटे में

1000 चालान

Posted By: Inextlive