GORAKHPUR: डीडीयूजीयू के दीक्षा भवन में 15 जुलाई तक चले एडमिशन के दौरान प्राचीन इतिहास विभाग के टीचर्स ने सरस्वती पूजन के नाम पर प्रत्येक स्टूडेंट से 100 रुपए एक्स्ट्रा चार्ज किया है। इस एक्स्ट्रा चार्ज पर एडमिशन लेने आए न्यू स्टूडेंट्स ने विरोध किया, लेकिन परंपरागत पूजन की बात कहकर टीचर्स ने स्टूडेंट्स ने वसूल लिया है।

120 स्टूडेंट्स से लिए 12 हजार रुपए

बता दें, डीडीयूजीयू के प्राचीन इतिहास डिपार्टमेंट के फ‌र्स्ट इयर में 120 सीट पर एडमिशन हुआ। एडमिशन के दौरान प्राचीन इतिहास डिपार्टमेंट के तैनात टीचर्स ने प्रत्येक स्टूडेंट से सरस्वती पूजन के नाम 100 रुपए वसूल लिए हैं। जबकि स्टूडेंट्स का आरोप था कि जब उनके एडमिशन की रसीद 2565 रुपए की दी जा रही है तो फिर 100 रुपए एक्स्ट्रा क्यों लिए जा रहे हैं। हालांकि 120 स्टूडेंट्स ने 100 रुपए जमा कर दिए हैं। कुल 12,000 रुपए सरस्वती पूजन के नाम पर वसूली की जा चुकी है।

पिछले कई वषरर्् से की जा रही है वसूली

वहीं प्राचीन इतिहास डिपार्टमेंट एचओडी प्रो। विपुल दुबे ने बताया कि पिछले कई वर्षों से यह परंपरा चलती चली आ रही है कि सरस्वती पूजन के लिए बच्चों से 100 रुपए एडमिशन के दौरान लिए जाते हैं। इन पैसों से बच्चों का स्वागत, सरस्वती पूजन और विदाई समारोह का आयोजन शामिल है। यानी की बच्चों के पैसे से बच्चों का ही स्वागत इतिहास डिपार्टमेंट के टीचर्स इस परंपरा को निभाते चले आ रहे हैं।

इसकी जानकारी मुझे नहीं है, लेकिन डिपार्टमेंट के टीचर्स से इस संदर्भ में बात की जाएगी।

प्रो। अशोक कुमार, वीसी, डीडीयूजीयू

Posted By: Inextlive