- कॉरपोरेशन ने जारी की नई रेट लिस्ट, आज से लागू होगा आदेश

- चोरी और सेंधमारी को कम करने के लिए कॉरपोरेशन ने लिया निर्णय

बरेली : अगर आप रेजीडेंशियल या कमर्शियल बिजली कनेक्शन लेने की सोच रहे हैं तो यह न्यूज आपके लिए ही है। पावर कॉरपोरेशन ने मंडे से रेंजीडेंशियल और कमर्शियल बिजली कनेक्शन के रेट कम कर दिए हैं। दोनों ही टाइप के नए कनेक्शन लेने पर करीब 200 से 300 रुपए कम देने होंगे। पॉवर कॉरपोरेशन ने बिजली चोरी रोकने के लिए यह कदम उठाया है। लेकिन यह तो आगे पता चलेगा यह उपाय कितना कारगर साबित होगा।

अब से यह रेट लागू

नया बिजली कनेक्शन लेने वाले आवेदकों को अब कम खर्च करना होगा। शहरी क्षेत्र में दो किलोवाट का नया घरेलू कनेक्शन महज 1970 रुपये में तो एक किलोवाट का कनेक्शन लेने के लिए अब 1620 रुपये ही चुकाने पड़ेगे। वही कॅमर्शियल एक किलोवाट कनेक्शन के लिए 2320 और दो किलोवाट कनेक्शन के लिए 3370 रुपये चुकाने पड़ेंगे।

पहले यह थी फीस

कनेक्शन टाइप 1 किलोवाट - 2 किलोवाट

रेजीडेंशियल 1819 रुपए - 2225 रुपए

कॅमर्शियल 2505 रुपए - 3600 रुपए

चोरी रोकने को सर्कुलर

विभागीय अफसरों की मानें तो अभी भी पूरी तरह से बिजली चोरों पर शिकंजा नहीं कसा जा रहा है। अब नया सर्कुलर जारी किया है जिसमें कनेक्शन फीस को कम किया गया है। ऐसे में लोगों को कम फीस देकर ही कनेक्शन मिल जाएगा। इससे बिजली चोरी में कमी आएगी।

आठ को जारी किया था आदेश

यूपीपीसीएल की ओर से विगत आठ अगस्त को नया सर्कुलर जारी किया गया है। इसको मंडे से प्रभावी कर दिया जाएगा। मंडे से कनेक्शन लेने वाले आवेदकों इस नवीन योजना का लाभ मिलेगा।

दो एक्सट्रा काउंटर

शासन की मंशा है कि शहर से लेकर देहात तक हर घर तक बिजली पहुंचे इसके लिए व्यवस्थाओं में लगातार बदलाव किया जा रहा है। इसके तहत ही अब नये कनेक्शन की दरों को भी घटाया गया है। वही विभाग में अधिक से अधिक लोग कनेक्शन ले इसके लिए दो काउंटर एसई कार्यालय में बनाने की योजना विभाग ने तैयार कर ली है।

फैक्ट फाइल

शहर में कंज्यूमर्स की संख्या - 184534

शहर में सब स्टेशनों की संख्या - 24

शहर में फीडर की संख्या - 117

वर्जन

आठ अगस्त को कॉरपोरेशन की ओर से नया सर्कुलर विभाग को प्राप्त हुआ है जिसके तहत घरेलू और कामर्शियल कनेक्शन की दर को कम किया गया है। यह आदेश 19 अगस्त से प्रभावी हो जाएगा।

एनके मिश्र, एसई।

Posted By: Inextlive