अब आईटी टीम के युवा करेंगे लोगों को जागरुक, 29 फरवरी है सिटीजन फीडबैक की लास्ट डेट

मेरठ को 14587 वोट का मिला था टारगेट, 7511 लोगों ने वोट कर मेरठ को 51.49 प्रतिशत तक पहुंचाया

Meerut। केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी में शामिल होने के लिए जारी फीडबैक अभियान में निगम की सुस्ती के चलते नगर निगम अभी तक मात्र 51 प्रतिशत ही फीडबैक जुटा पाया है जबकि इस फीडबैक की लास्ट डेट 29 फरवरी है। नगर निगम का दावा है कि अगर 50 हजार से अधिक लोगों ने सिटीजन फीडबैक दिया तो केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी में शामिल शहरों की तरह मेरठ को भी बजट मिल जाएगा, जिससे विकास के कार्यो को गति मिल सकेगी। इसलिए अब इस फीडबैक को तेजी से पूरा करने के लिए निगम ने अपने युवा कर्मचारियों को फील्ड में उतारा है। जो कि स्कूल कॉलेज और कालोनियों में जाकर लोगों को फीडबैक के लिए जागरुक करेंगे और फीडबैक बढ़ाने में मदद करेंगे।

इज ऑफ लिविंग सर्वे

केंद्र सरकार आम नागरिकों के रहने लायक शहरों में सुविधाओं के विकास के लिए यह सर्वे शुरू किया है। इस सर्वे में शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी, परिवहन समेत सभी आवश्यक सुविधाओं की गुणवत्ता देखी जाएगी। इसके लिए देशभर के 117 शहरों के बीच ईज ऑफ लिविंग सर्वे जारी है। जिसमें मेरठ भी शामिल है। इस सर्वे में दो तरह से रिपोर्ट जुटाई जा रही हैं। एक रिपोर्ट ऑनलाइन सिटीजन फीडबैक के जरिए सीधे जनता से जाएगी और दूसरी रिपोर्ट में शहर में मौजूद सुविधाओं की जानकारी नगर निगम से मांगी गई है। गत सप्ताह निगम ने शहर में मौजूद सुविधाओं की पूरी रिपोर्ट दस्तावेज के साथ पोर्टल पर अपलोड कर दी है। निगम ने यह रिपोर्ट जिला प्रशासन, एमडीए, पीडब्ल्यूडी, शिक्षा विभाग, पुलिस, यातायात, परिवहन विभाग, बिजली समेत लगभग सभी विभागों से जानकारी जुटाकर अपलोड की है।

51 प्रतिशत हुआ फीडबैक

दरअसल, सर्वेक्षण के दौरान मेरठ को 14587 वोट का टारगेट दिया गया था। जिसके लिए अभी तक करीब 7511 लोगों ने अपना वोट देकर मेरठ को 51.49 प्रतिशत तक पहुंचा दिया है। मगर अभी करीब 49 प्रतिशत वोट फीडबैक के लिए बचे हैं, जिसके लिए 29 फरवरी तक का समय शेष है। ऐसे में निगम ने निजी एजेंसी और अपने कार्यालय में कार्यरत युवा कंप्यूटर ऑपरेटर्स को फीडबैक बढ़ाने का काम दिया है। ये युवा शहर के कॉलेज, निजी संस्थान और कार्यालयों में जाएंगे और इस सर्वे की जानकारी देकर वोट का प्रतिशत बढ़ाने का कार्य करेंगे।

मिलेगा बजट

सिटीजन फीडबैक में शहरी सेवाओं व सुविधाओं से जुड़े 24 सवालों के जवाब जनता से पूछे जाते हैं। अगर लोग सही जवाब देते हैं तो 117 शहरों की रैकिं ग में मेरठ आगे हो जाएगा और मेरठ को उन शहरों को मिलने वाली ग्रांट केंद्र से मिल सकती है।

सर्वे में तेजी आए इसके लिए एजेंसी के माध्यम से फीडबैक जुटाने के लिए प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है। खुद निगम की टीम लोगों से संपर्क कर सर्वे के लिए फीडबैक जुटाने का भरसक प्रयास कर रही है।

ब्रजपाल सिंह, सहायक नगरायुक्त

Posted By: Inextlive