- महिला हॉस्पिटल का कायाकल्प योजना के तहत लक्ष्य की टीम ने किया निरीक्षण

-व्यवस्थाएं अच्छी मिलने पर सुविधाएं बढ़ाने के लिए मिलता है बजट

-तीन लाख से 10 लाख तक का दिया जाता है ईनाम

बरेली : जिला महिला अस्पताल में मंडे को कायाकल्प योजना के तहत स्वास्थ्य सुविधाओं को परखने लक्ष्य की तीन सदस्यीय टीम पहुंची। टीम ने अस्पताल में चिकित्सा के मानकों को देखा। स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने के लिए जरूरी सुझाव भी दिए।

व्यवस्था अच्छी तो अवॉर्ड

कायाकल्प योजना के तहत अस्पतालों को स्वास्थ्य सेवाओं के मानकों पर खरा उतरने पर अवार्ड से नवाजा जाता है। इसमें 70 फीसद से अधिक अंक मिलने पर तीन लाख का ईनाम अस्पताल को मिलता है। इतना ही नहीं प्रदेश में अव्वल आने पर यह धनराशि दस लाख रुपये हो जाती है।

टीम ने जाना हाल

योजना के तहत महिला अस्पताल में सुविधाओं का हाल जानने के लिए तीन सदस्यीय टीम ने निरीक्षण किया। टीम में शामिल मुहम्मद इलियास, नाजिर और डॉ। संदीप गुप्ता ने ओपीडी, लेबर रूम, वार्ड, ऑपरेशन थिएटर आदि चेक किए। अस्पताल में बॉयोमेडिकल वेस्ट का निस्तारण का हाल देखा। स्वच्छता पखवाड़ा में किए जा रहे कामों के बारे में जानकारी ली।

यहां की परखी व्यवस्थाएं

टीम ने सबसे पहले इंजेक्शन रूम पहुंची यहां गंदगी पाई गई कूड़ा मिलने पर कुछ नाराज भी हुए। किचन से ट्राली पर खाना लाने वालों पर मरीजों को देने के लिए प्लेट नहीं होने पर भी नाराजगी जताई। ओपीडी के पास बने ब्रेस्ट फीडिंग रुम में इंतजाम ठीक मिले, लेबर रूम की भी तारीफ की। इस दौरान सीएमएस डॉ। अलका शर्मा, क्वालिटी मैनेजर डॉ। निशा राना समेत अन्य मौजूद रहे।

आज भी होगा निरीक्षण

टीम ट्यूजडे को भी हॉस्पिटल के अन्य वार्ड की व्यवस्था चेक करेगी। इसके बाद शासन को रिपोर्ट सौंपी जाएगी। रिपोर्ट के आधार पर हॉस्पिटल का ग्रेड दिया जाएगा।

बढ़ते है वार्ड, मिलता है बजट

लक्ष्य के इंस्पेक्शन के खरे उतरने वाले हॉस्पिटल को शासन की ओर से बजट जारी करने और प्रस्तावों की मंजूरी में प्रमुखता दी जाती है। ऐसे अस्पतालों में बेड बढ़ाए जाते हैं। वही जिन प्रोजेक्टों का काम बजट के अभाव में लटका होता है उसे भी मंजूरी फौरन मिल जाती है।

वर्जन

कायाकल्प योजना के तहत लक्ष्य टीम का निरीक्षण दो दिन तक चलेगा। मानकों के अनुपालन में कार्य कराए गए हैं। अभी तक कोई खास कमी नहीं पाई गई है। ग्रेड मिलने से कई नई सुविधाएं मिल सकती हैं।

डॉ। अलका शर्मा, सीएमएस।

Posted By: Inextlive